बिहार

bihar

TRE 2.0 की परीक्षा में जीएस, गणित और विज्ञान से जुड़े प्रश्न ने उलझाया, 151 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा संपन्न

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 10, 2023, 7:16 PM IST

Updated : Dec 10, 2023, 9:25 PM IST

Bihar Teacher Recruitment : राजधानी पटना में TRE 2.0 की परीक्षा में 84139 अभ्यर्थी शामिल हुए हैं. हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू विषय के लिए आयोजित की गई. भाषा विषय से संबंधित प्रश्न काफी आसान रहे. वहीं जीएस के प्रश्नों ने शिक्षक अभ्यर्थियों को काफी परेशान किया. पढ़ें पूरी खबर.

बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा
बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा

शिक्षक भर्ती परीक्षा का तीसरा दिन

पटना: बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित की जा रही शिक्षक भर्ती परीक्षा 2.0 के दूसरे चरण के चौथे दिन प्रदेश के151 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन हुआ. कक्षा 6 से 8 के लिए विभिन्न विषयों की परीक्षा आयोजित की गई. परीक्षा में लगभग 84139 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया. काफी संख्या में उत्तर प्रदेश के अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए. अभ्यर्थियों ने बताया कि हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू विषय के लिए आयोजित की गई. भाषा विषय से संबंधित प्रश्न काफी आसान रहे. वहीं जीएस के प्रश्नों ने काफी परेशान किया.

केंद्र से बाहर निकलते परीक्षार्थी

पटना में टीआरई परीक्षा : शिक्षक अभ्यर्थी सोनम कुमारी ने बताया कि परीक्षा काफी अच्छी गई है. उन्होंने हिंदी विषय के लिए परीक्षा दिया है. हिंदी में व्याकरण के भी प्रश्न थे और हिंदी के प्रश्न काफी आसान थे, लेकिन जीएस में गणित और अन्य सवाल पूछे गए उसे हल करने में थोड़ी कठिनाई हुई है. उत्तर प्रदेश से आए शिक्षक अभ्यर्थी शिवम कुमार ने बताया कि परीक्षा काफी अच्छी गई है और बहुत ही पारदर्शी तरीके से कदाचार मुक्त माहौल में परीक्षा का आयोजन किया गया है. ऐसे परीक्षा में सम्मिलित होना अच्छा लगा है. कक्षा 6 से 10 तक के स्टैंडर्ड के भाषा विषय के प्रश्न पूछे गए थे और वह हिंदी विषय के लिए परीक्षा दिए हैं.

शिक्षक भर्ती परीक्षा के बाद केंद्र से बाहर निकलते अभ्यर्थी

गणित और विज्ञान से जुड़े हुए प्रश्न ने उलझाया:शिक्षक अभ्यर्थी दीपिका कुमारी ने बताया कि वह अंग्रेजी विषय के लिए परीक्षा दी है और भाषा विषय से संबंधित प्रश्न काफी आसान थे. ग्रामर पोर्शन के जो प्रश्न थे वह भी आसान थे. लेकिन जीएस के सवाल खासकर गणित और विज्ञान से जुड़े हुए प्रश्न थोड़े कठिन थे. जीएस के सवालों में उन्होंने तुक्का भी लगाया है. जीएस में वह क्वालीफाइंग मार्क्स ले आती है तो उनका तय है कि वह जरूर क्वालीफाई कर जाएंगे क्योंकि भाषा विषय के सभी प्रश्न उन्हें काफी आसान लगे.
"परीक्षा काफी अच्छी गई है और उन्हें उम्मीद है की कट ऑफ 80 से अधिक जाएगा. कक्षा 6 से 12 के स्टैंडर्ड के एनसीईआरटी पाठ्य पुस्तक से भाषा विषय के सवाल पूछे गए थे. परीक्षा के लिए तैयारी का अधिक समय तो नहीं मिला, लेकिन फिर भी ठीक-ठाक तैयारी हुई थी. भाषा विषय से संबंधित सवाल आसान लगे लेकिन जीएस के प्रश्न थोड़े कठिन थे. प्रश्न पत्र एक स्टैंडर्ड का था जिसे मॉडरेट लेवल कहा जा सकता है."-शालिनी कुमारी, शिक्षक अभ्यर्थी

भाषा विषय के प्रश्न आसान थे: शिक्षक अभ्यर्थी दिव्या चौबे ने बताया कि हिंदी विषय के लिए परीक्षा दी है और विषय से संबंधित प्रश्न बहुत आसान थे, लेकिन जीएस का पार्ट थोड़ा कठिन था. शिक्षक अभ्यर्थी सिंदल कुमार ने बताया कि वह यूपी से आए हुए हैं और उनकी परीक्षा अच्छी गई है. भाषा विषय के प्रश्न आसान थे लेकिन जो जीएस का पोर्शन था वह पब्लिक सर्विस कमीशन के लेवल का प्रश्न था. कुल मिलाकर पूरे प्रश्न पत्र को मॉडरेट लेवल का प्रश्न पत्र कहा जा सकता है.

ये भी पढ़ें

'TRE 2.0 में की जा रही है हाई लेवल मॉनिटरिंग, पकड़े गए मुन्ना भाई तो खैर नहीं, 7 दिसंबर से परीक्षा' : BPSC

तीसरे दिन 555 केंद्रों पर 3.11 लाख अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती परीक्षा में हुए शामिल, सवाल का लेवल रहा मॉडरेट टू टफ

Last Updated : Dec 10, 2023, 9:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details