बिहार

bihar

BPSC आज जारी कर सकता है शिक्षक बहाली के दूसरे चरण की वैकेंसी, कल से अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 2, 2023, 1:05 PM IST

BPSC TRE 2: बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए आज नोटिफिकेशन जारी हो सकता है. लगभग 70 हजार पदों के लिए वैकेंसी निकाली जाएगी. आवेदन कल से शुरू होंगे और अंतिम तिथि 14 नवंबर है. विस्तार से पढ़े पूरी खबर.

शिक्षक बहाली के दूसरे चरण की वैकेंसी आज होगी जारी
शिक्षक बहाली के दूसरे चरण की वैकेंसी आज होगी जारी

पटना: बिहार लोक सेवा आयोग यानी बीपीएससी आज गुरुवार को दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. आयोग ने पूर्व से ही सूचना दी थी कि 3 नवंबर से दूसरे चरण की शिक्षक बहाली को लेकर फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू होगी. ऐसे में काफी अधिक संभावना बन रही है कि आज आयोग दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है.

जारी हो सकती है शिक्षक बहाली के दूसरे चरण की वैकेंसी: बता दें कि दूसरे चरण में लगभग 70 हजार रिक्तियां निकाली जाएगी. 70 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए सामान्य प्रशासन विभाग को अधिरचना भेज दी गई है. इनमें माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 37,710 पद हैं. वहीं, मध्य विद्यालय के शिक्षकों के 31,982 पद हैं. दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में सबसे अधिक संख्या कक्षा 6 से 8 के लिए होगी. पहले चरण में बीएड अभ्यर्थियों का प्राथमिक में रिजल्ट जारी नहीं किया गया, जबकि 3.90 लाख छात्रों ने आवेदन किया था. ऐसे में इस बार आवेदकों की संख्या बढ़ेगी.

कल से अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन:बीपीएससी द्वारा कुछ दिन पहले नोटिस जारी कर सूचित किया गया था कि 3 नवंबर से लेकर 14 नवंबर तक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. वहीं परीक्षा का आयोजन 7 दिसंबर से लेकर 10 दिसंबर तक किया जाएगा. हालांकि अभी यह तिथियां संभावित है और स्थिति में बदलाव भी हो सकता है.

BPSC जारी कर सकता है नोटिफिकेशन: बीपीएससी ने अपने नोटिस में पूर्व में ही सूचना दे दी है. हालांकि पहले चरण में बची हुई सीटों को दूसरे चरण की वैकेंसी में अब तक जोड़ा नहीं गया है. दूसरे चरण में लगभग 50000 सीटें खाली बच गई थी. परीक्षा में प्रश्नों की संख्या 120 होगी. सिलेबस पूर्व की तरह रहेगा. एक संभावना जाहिर की जा रही है, प्रश्नों का स्तर थोड़ा आसान किया सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details