बिहार

bihar

Bihar Politics: मानसून सत्र के दौरान शिमला में होगी विपक्षी दलों की बैठक, BJP ने साधा निशाना

By

Published : Jun 29, 2023, 1:59 PM IST

बिहार विधान मंडल का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है. साथ ही विपक्षी दलों की बैठक को लेकर भी संशय शुरू हो गया है. मानसून सत्र के दौरान बैठक होगी तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव इसमें 2 दिनों के लिए शामिल होंगे. जिसे लेकर बीजेपी ने जमकर निशाना साधा है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

विपक्षी दलों की बैठक पर बीजेपी का निशाना
विपक्षी दलों की बैठक पर बीजेपी का निशाना

विपक्षी दलों की बैठक पर बीजेपी का निशाना

पटना: राजधानी पटना में विपक्षी दलों की पहली बैठक 23 जून को हुई थी. अब शिमला में विपक्षी दलों की बैठक 10 से 12 जुलाई के बीच होगी. पटना में विपक्षी दलों की बैठक के बाद मलिकार्जुन खरगे ने ऐलान किया था लेकिन उसी दौरान बिहार विधान मंडल का मानसून सत्र शुरू हो रहा है. ऐसे में विपक्षी दलों की बैठक को लेकर संशय शुरू हो गया है. क्योंकि बैठक होगी तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को वहां 2 दिनों के लिए जाना होगा.

पढ़ें-Bihar Poltics: 'विपक्षी दलों की बैठक से घबरा गए हैं पीएम- UCC को लेकर प्रधानमंत्री के बयान पर विजय चौधरी का पलटवार

विपक्षी दलों की बैठक पर मंडराया खतरा: बीजेपी की ओर से मानसून सत्र के दौरान बैठक बुलाने पर निशाना साधा जा रहा है. बीजेपी के लोग यह भी कह रहे हैं कि नीतीश कुमार के लिए मानसून सत्र से ज्यादा इंपोर्टेंट विपक्षी दलों की परिवार वाद पार्टियों की बैठक है. बिहार विधानसभा का मानसून सत्र 10 जुलाई से शुरू होकर 14 जुलाई तक चलेगा. लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी के खिलाफ विपक्षी दलों की अगली महत्वपूर्ण बैठक शिमला में 10 से 12 जुलाई के बीच आयोजित करने का फैसला लिया गया है.

शुरू हो रहा विधानमंडल का मानसून सत्र: जब बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र शुरू होगा. तब दूसरी तरफ विपक्षी दलों की बैठक होगी. विपक्षी दलों की बैठक में अब तक नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं. बिहार विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने पर नेता होने के नाते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी जरूरी है. तो दूसरी तरफ पटना में विपक्षी दलों की बैठक जिस प्रकार से नीतीश कुमार ने आयोजित की है उससे जाहिर है कि आगे की बैठक में भी उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होनी है. क्योंकि शिमला की बैठक में सीट शेयरिंग और कई मुद्दों पर चर्चा होगी. जिसका ऐलान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे ने पटना में विपक्षी दलों की बैठक के बाद प्रेस ब्रीफिंग के दौरान की थी. इसलिए शिमला की बैठक भी महत्वपूर्ण है.

शिमला में होनी है विपक्षी एकता की दूसरी बैठक: बिहार विधानसभा के मानसून सत्र के समय शिमला की बैठक बुलाने पर बीजेपी निशाना साध रही है. बीजेपी प्रवक्ता अरविंद सिंह का कहना है कि नीतीश कुमार के लिए बिहार विधानसभा का मानसून सत्र बहुत मायने नहीं रखता है उनके लिए परिवार वाद पार्टियों का विपक्षी बैठक ज्यादा महत्वपूर्ण है.

"नीतीश कुमार के लिए बिहार विधानसभा का मानसून सत्र बहुत मायने नहीं रखता है उनके लिए परिवार वाद पार्टियों का विपक्षी बैठक ज्यादा महत्वपूर्ण है."-अरविंद सिंह, प्रवक्ता, बीजेपी

विपक्षी दल के नेता निकालेंगे समाधान: जदयू के वरिष्ठ नेता वशिष्ठ नारायण सिंह का कहना है कि, 'मानसून सत्र के समय विपक्षी दलों की बैठक को लेकर सभी विपक्षी दल फैसला करेंगे. कोई रास्ता निकालेंगे. पटना में जितने विपक्षी दल के नेता शामिल हुए थे. शिमला में भी उतने ही नेता शामिल होंगे.'

10-14 जुलाई तक चलेगा मानसून सत्र: बता दें कि 10 जुलाई से 14 जुलाई तक बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र चलेगा. मानसून सत्र में प्रथम अनुपूरक बजट 2023-24 पर चर्चा होगी, जिसके बाद सरकार इसे सदन से पास कराएगी. 5 दिनों के सत्र में सरकार विधेयक भी पास करवाएगी. मुख्यमंत्री सदन के नेता होते हैं. इसलिए मानसून सत्र के दौरान मौजूद रहना जरूरी है.

10-12 जुलाई के बीच होगी शिमला में बैठक: दूसरी ओर विपक्षी दलों की बैठक भी 10 जुलाई से 12 जुलाई के बीच होना है. पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास में हुई विपक्षी दलों की बैठक में इसपर फैसला लिया गया था. शिमला में होने वाली बैठक में सीट शेयरिंग सहित कई मुद्दों पर चर्चा होने वाली है. नीतीश कुमार विपक्षी दलों की एकजुटता की मुहिम चला रहे हैं. इसलिए शिमला बैठक में उनका जाना भी महत्वपूर्ण है.

पहले भी टली है विपक्षी एकता की बैठक: विपक्षी दलों की बैठक पहले भी टलती रही है. पटना में पहले 12 जून को विपक्षी दलों की बैठक करने का फैसला लिया गया था. लेकिन कांग्रेस और दूसरे दलों के नेताओं की ओर से आने में असमर्थता जताने पर टाला गया और फिर 23 जून की तिथि तय की गई. अब एक बार फिर से बिहार विधानसभा के मानसून सत्र के कारण नई समस्या सामने आ गई है. अब देखना है कि बैठक को 10 से 12 जुलाई के बीच किया जाता है या फिर इसे आगे बढ़ाया जाता है. या फिर नीतीश कुमार क्या कुछ बैठक को लेकर फैसला लेते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details