बिहार

bihar

INDIA Vs BHARAT: 'किसकी औलाद हैं आप'- BJP द्वारा अंग्रेज की औलाद बताये जाने पर JDU का पलटवार

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 6, 2023, 9:36 PM IST

राजनीतिक गलियारे में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि संसद के विशेष सत्र में INDIA नाम बदल कर भारत कर दिया जाएगा. भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने कहा था कि हम इंडिया शब्द का इस्तेमाल करते हैं तो लगता है कि हम अभी भी गुलाम हैं. इंडिया शब्द से गुलामी की बू आती है. जदयू ने इस पर पलटवार किया है. पढ़ें, विस्तार से.

JDU
JDU

नीरज कुमार, जदयू के मुख्य प्रवक्ता.

पटना: इंडिया का नाम भारत किए जाने की तैयारी की चर्चा पर बिहार में जमकर बयानबाजी हो रही है. जदयूकी तरफ से भी केंद्र सरकार और बीजेपी पर हमला बोला जा रहा है. जदयू मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने बुधवार 6 सितंबर को पार्टी के अन्य प्रवक्ताओं राहुल शर्मा और अंजुम आरा के साथ प्रेस कांफ्रेंस कर बीजेपी पर हमला बोला.

इसे भी पढ़ेंः INDIA Vs BHARAT: सुशील मोदी को 'इंडिया' शब्द से आती है गुलामी की बू, विपक्ष से पूछा- 'बोलेंगे इंडिया माता की जय'

"एक तरफ संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है लेकिन, एजेंडा की जानकारी नहीं दी गई है. वहीं सूत्रों के हवाले से इंडिया का नाम भारत बदलने की चर्चा हो रही है और मीडिया में इस पर डिबेट भी हो रहा है. इस मामले में प्रधानमंत्री और गृह मंत्री की चुप्पी सवाल खड़ा करता है."- नीरज कुमार, जदयू के मुख्य प्रवक्ता

किसकी औलाद हैं-तक पहुंचा मामलाः नीरज कुमार ने कहा कि भाजपा के छुटभैया नेता कह रहे हैं इंडिया का नाम अंग्रेज ने दिया है. उन्हें इतिहास की जानकारी नहीं है. नीरज ने कहा कि सबसे पहले रोमन साम्राज्य में इंडिया शब्द का इस्तेमाल किया था. सिकंदर के समय मेगास्थनीज ने इंडिका नामक पुस्तक लिखी थी. वास्कोडिगामा ने भारत का खोज किया अब बीजेपी के लोग अंग्रेज के औलाद बता रहे हैं तो आप किसकी औलाद हैं, यह बताइए ना.

क्या है मामलाः राष्ट्रपति भवन में आयोजित जी 20 रात्रिभोज के लिए भेजे गए आमंत्रण पत्र में इंडिया की जगह भारत लिखे जाने के बाद यह कयास लगाये जाने लगा कि संसद के विशेष सत्र में INDIA नाम बदल कर भारत कर दिया जाएगा. जदयू और भाजपा नेताओं के बीच इंडिया और भारत को लेकर एक दूसरे पर निशाना साधा जा रहा है और जमकर बयान बाजी हो रही है. महागठबंधन के घटक दल तो यहां तक कर रहे हैं कि जब से इंडिया गठबंधन का नाम पड़ा है, बीजेपी में बेचैनी है. उन्हें इंडिया से नफरत हो गयी है. इसलिए इंडिया से भारत नाम करने की चर्चा हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details