बिहार

bihar

इस गांव में रहती है बिल गेट्स की बेटी, साल 2010 में लिया था गोद

By

Published : Feb 25, 2021, 1:40 PM IST

साल 2010 में दानापुर जमसौत मुसहरी गांव में 'माइक्रोसॉफ्ट' के संस्‍थापक अरबपति बिल गेट्स ने एक बच्ची को गोद लिया था. लेकिन यहां से जाने के बाद आज तक ना तो बिल गेट्स आए. ना ही उनकी संस्था के लोग आये.

bill gates adopted girl
bill gates adopted girl

पटना: दानापुर स्थित जमसौत मुसहरी गांव 'माइक्रोसॉफ्ट' के संस्‍थापक अरबपति बिल गेट्सकी एक बेटी रहती है. दरअसल 11 साल की बच्‍ची रानी कुमारी को एक दशक पहले गांव आए बिल गेट्स दंपत्ति ने गोद में लेकर 'बेटी की तरह' बताते हुए प्‍यार किया था. तब रानी 1 वर्ष की थी.

ये भी पढ़ें:यात्रीगण कृपया ध्यान दें... रेलवे ने इन स्पेशल ट्रेनों के परिचालन के दिन में की कमी

गांव के अधिकांश लोग निरक्षर
रानी हंसते हुए बताती है कि हम पढ़ना चाहते हैं, लेकिन पढ़ नहीं पाते, मजबूरी है. इसके आगे रानी को कुछ भी पता नहीं और सिर्फ पूछे जाने पर मुस्कुराते हुए कुछ भी नहीं बोल पाती है. गांव के अधिकांश लोग निरक्षर हैं. यहां शिक्षा की लौ नहीं है. नई पीढ़ी के लिए एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय और एक आंगनबाड़ी केंद्र है.

साल 2010 में लिया था गोद

पत्नी के साथ आए थे गांव
गांव के लोग बताते हैं कि बिल गेट्स अपनी पत्नी के साथ हमारे गांव आए थे और रानी कुमारी को बेटी माना था. उसे अपने गोद में बैठाकर प्यार भी किया था. गांव के विकास की बात भी कही थी. लेकिन यहां से जाने के बाद आज तक ना तो बिल गेट्स आए. ना ही उनकी संस्था के लोग यहां आये. घोषणा तो बहुत हुए थे. लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ.

रानी को लिया था गोद
दानापुर के जमसौत निवासी रानी कुमारी और लगभग 11 साल की हो चुकी है. रानी की मां कुंती देवी को आज भी वह दिन याद है, जब उनकी नन्ही सी बेटी रानी को गेट्स दंपत्ति ने गोद लिया था और उन्हें अपनी बेटी की तरह बताते हुए प्यार किया था. कुंती देवी बताती हैं कि अमेरिका से लोग हमारे घर पहुंचे थे और हमारी बच्ची रानी को गोद लिया. वह क्या बोल रहे थे, हमें तो कुछ समझ में नहीं आ रहा था. इसके बाद वे आज तक मेरे यहां नहीं आये.

ये भी पढ़ें: पटना:नौबतपुर में रालोसपा ने आयोजित किया किसान चौपाल, किसानों को दी कृषि कानून की जानकारी
बता दें साल 2010 में बिल गेट्स फाउंडेशन और बिहार सरकार के बीच स्वास्थ्य सुधार के लिए एक समझौता हुआ था. इसी समझौता के तहत भारत आगमन के दौरान बिल गेट्स दंपत्ति दानापुर के जमसौत बस्ती पहुंचे थे और रानी कुमारी को अपनी बेटी बताते हुए उसे प्यार किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details