बिहार

bihar

पटना सहित अधिकांश जिलों में वज्रपात और बारिश का अलर्ट, इस महीने स्थिति रहेगी जस की तस

By

Published : Jun 27, 2021, 7:55 AM IST

बिहार में एक तरफ जहां वज्रपात के कारण दर्जनों लोगों की जान अब तक जानें चुकी हैं, वहीं मौसम विभाग ने सूबे में स्थिति जस की तस रहने का अनुमान लगाया है. पटना सहित राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है....पढ़ें पूरी खबर..

bihar-weather
bihar-weather

पटनाःबिहार में मानसून ( Monsoon In Bihar ) अभी सक्रिय है. राज्य के अधिकांश हिस्सों में वज्रपात, बिजली कौंधने के साथ बारिश हो रही है. वहीं मौसम विभाग ( Meteorological Centre Patna ) ने पटना सहित कई जिलों के लिए वज्रपात और बारिश का अलर्ट ( Rain And Thunderstorm Alert ) जारी किया है.

इसे भी पढ़ेंः बिहार के इन 9 जिलों में मौसम विभाग की चेतावनी, आंधी-वज्रपात और बारिश का अलर्ट

इन जिलों के लिए अलर्ट
पटना, वैशाली भोजपुर, सहरसा, समस्तीपुर, दरभंगा, सुपौल जिले के कुछ भागों में अगले दो से तीन घंटे में हल्के दर्जे की मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है. वहीं औरंगाबाद, गया जिले के कुछ हिस्सों में अगले दो से तीन घंटों के दौरान तेज गर्जन के साथ भारी बारिश की संभावना है.

बीते 24 घंटे के दौरान मॉनसून की सक्रियता अधिक
बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान मानसून सक्रियता अधिक रही. मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के मुताबिक बिहार में इस दौरान सामान्य से अधिक बारिश हुई. साथ ही विभाग ने आगाह किया है कि इस महीने तक मौसम की स्थिति जस की तस बनी रहेगी.

इसे भी पढ़ेंः भारी बारिश से बिहार विधानसभा परिसर बना टापू

वज्रपात से 21 मौतें
बता दें कि राज्यभर में आकाशीय बिजली गिरने के कारण पिछले 24 घंटों में 21 लोगों की मौत हुई है. बिहार के नवादा, सीतामढ़ी, औरंगाबाद, मुजफ्फरपुर, सारण, रोहतास, गोपालगंज, मधेपुरा, छपरा, बेतिया ,कैमूर, पटना और भागलपुर जिले में वज्रपात का कहर देखने को मिला. इन जिलों में वज्रपात के कारण स्थिति डरावना हो गई थी.

मौसम विभाग की वज्रपात से बचने के लिए कई तरीके और सावधानियां बरतने की अपील की गई है. जो निम्नलिखित हैं...

बिजली गिरने पर क्या करें

  • सिर के बाल खड़े हो जाएं या झुनझुनी होने लगे तो फौरन नीचे बैठकर कान बंद कर लें. यह इस बात का संकेत है कि आपके आस-पास बिजली गिरने वाली है.
  • दोनों पैरों को आपस में सटा लें, दोनों हाथों को घुटनों पर रख कर अपने सिर को जमीन की तरफ जितना संभव हो झुका लें. सिर को जमीन से सटने न दें. जमीन पर कभी न लेटें.
  • पेड़ बिजली को आकर्षित करते हैं, इसलिए पेड़ के नीचे खड़े न हों. समूह में न खड़े रहें, अलग-अलग हो जाएं.
  • जहां हैं, वहीं रहें. हो सके तो पैरों के नीचे सूखी चीजें जैसे-लकड़ी, प्लास्टिक, बोरा या सूखे पत्ते रख लें.
  • घर से बाहर हैं तो धातु से बनी वस्तुओं का इस्तेमाल न करें. बाइक, बिजली के पोल या मशीन से दूर रहें.
  • बिजली से चलने वाले उपकरणों से दूर रहें. खिड़कियों, दरवाजे, बरामदे और छत से दूर रहें.

इसे भी पढ़ेंः बिहार में वज्रपात से 24 घंटे में 21 की मौत, ऑरेंज अलर्ट जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details