बिहार

bihar

Patna News:आधुनिक तकनीक और हथियारों से लैस होगी बिहार पुलिस

By

Published : Aug 2, 2021, 2:51 PM IST

बिहार पुलिस (Bihar Police) अब आधुनिक हथियारों से लैस होगी. एडीजी आधुनिकीकरण ने बताया कि बिहार पुलिस को आधुनिक हथियारों से लैस किया जाएगा. इसके लिए प्रकिया चल रही है. पढ़ें पूरी खबर...

एडीजी आधुनिकीकरण कमल किशोर सिंह
एडीजी आधुनिकीकरण कमल किशोर सिंह

पटना:बिहार पुलिस (Bihar Police) खुद को समृद्ध बनाने के लिए लगातार आधुनिकीकरण की ओर अपना कदम बढ़ा रही है. एडीजी आधुनिकीकरण कमल किशोर सिंह (ADG Modernization Kamal Kishore Singh) ने ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान बताया कि अन्य राज्यों के साथ-साथ बिहार पुलिस भी अपना कदम बढ़ा सके इसके लिए नए तरह के हथियार और वाहन खरीदा जाएगा.

ये भी पढ़ें:बिहार के सभी थानों में बनेगा महिला डेस्क, फरियादी महिलाओं की मदद के लिए तैनात रहेगी पुलिस

पुलिस आधुनिकीकरण योजना के तहत करीब 10 करोड़ से अधिक के खर्च से बुलेट प्रूफ जैकेट, आधुनिक हथियार, ड्रोन कैमरे और वाहन खरीदे जाएंगे. पुलिस मुख्यालय के आधुनिकीकरण एडीजी कमल किशोर सिंह ने बताया कि आधुनिकीकरण को लेकर फंड प्राप्त हुआ है जल्द ही नए तकनीक के हथियार पुलिस कर्मियों के लिए खरीदे जाएंगे.

देखें वीडियो

एडीजी ने बताया कि आधुनिकीकरण पर किए जा रहे खर्च की हिस्सेदारी 60-40 का होता है. यानि कुल खर्च का 60 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत हिस्सा राज्य सरकार खर्च करती है.

दरअसल अब बिहार पुलिस को ऑस्ट्रियन तकनीक के ग्लॉक पिस्टल से ट्रेनिंग दी जाएगी. जिसके तहत पुलिस प्रशिक्षण के लिए 21 गलॉक पिस्टल की खरीद की जाएगी. इसके अलावा 68 एमपी 5 मशीनगन की खरीदारी की जाएगी. इसमें एटीएस को 15 और रेल पुलिस को 20 प्रशिक्षण के लिए 10 मशीनगन दी जाएगी.

इसके अलावा 23 मशीनगन जिला पुलिस को दिया जाएगा. इसके साथ-साथ पुलिस कर्मियों की सुरक्षा हेतु बुलेट प्रूफ जैकेट, बुलेट प्रूफ हेलमेट, ड्रोन कैमरे लाने की योजना बनाई गई है.

बिहार पुलिस आधुनिकीकरण योजना के अंतर्गत बिहार पुलिस को समृद्ध करने को लेकर दंगों के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले 5 वज्र वाहन की भी खरीदे जाएंगे जिसमें दो पटना, दो भागलपुर और एक बगहा जिला पुलिस को दिया जाएगा. इसके अलावे 10 कैदी वाहनों की खरीदारी होगी. जिसे जिला पुलिस के साथ-साथ रेल पुलिस को भी सौंपा जाएगा.

वहीं ट्रैफिक पुलिस के लिए भी एक हजार लाइट स्टिक और 139 मेगा फोन खरीदा जाएगा. पुलिस मुख्यालय की ओर से मिल रही जानकारी के अनुसार बिहार पुलिस एकेडमी के लिए 10 सीटों वाली पांच बैटरी कार के अलावा 14 दोपहिया वाहन और 30 बसों की भी खरीदारी की जाएगी.

ये भी पढ़ें:बिहार के कई थानों में नहीं है लैंडलाइन फोन की सुविधा, क्राइम पर कैसे होगा कंट्रोल?

ABOUT THE AUTHOR

...view details