बिहार

bihar

पुलिसकर्मियों पर कोरोना का कहर: CM को पत्र लिख बिहार पुलिस एसोसिएशन ने लगाई मदद की गुहार

By

Published : Apr 19, 2021, 2:20 PM IST

बिहार में कई पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में आ गए हैं. वहीं कई पुलिसकर्मियों की मौत भी हो चुकी है. इसको लेकर बिहार पुलिस एसोसिएशन के अध्यक्ष ने सीएम को पत्र लिखकर मदद की गुहार लगाई है.

police association secretary
police association secretary

पटना: बिहार में कोरोना का संक्रमणलगातार बढ़ रहा है. आम से लेकर खास तक इसकी चपेट में आ रहे हैं. वहीं कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है. राज्य में कई पुलिस के अधिकारी और कांस्टेबल कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. वहीं कई पुलिसकर्मियों की मौत भी हो चुकी है. प्रदेश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण से अब पुलिसकर्मी भी बचने के उपाय करते नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें:कोरोना की चपेट में बिहार पुलिस, पटना से लेकर गया तक कई अधिकारी और जवान संक्रमित

बेड रिजर्व रखने की अपील
इसी कड़ी में राजधानी पटना के कई थानों के बाहर बांस-बल्ले लगाकर यहां आने वाले फरियादियों के आवेदन को बाहर ड्रॉप बॉक्स में रखा जा रहा है. बिहार पुलिस एसोसिएशन ने इस विपदा की घड़ी में पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों के लिए अस्पतालों में कुछ बेड रिजर्व रखने का निवेदन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से और स्वास्थ्य विभाग से किया है.

कई पुलिसकर्मियों की मौत
बता दें शनिवार को मोतिहारी के दारोगा त्रिलोकि नाथ राय और विशेष शाखा के इंस्पेक्टर जयदेव भगत की अचानक मृत्यु हो गई थी. वहीं आज सुबह 9:39 बजे ऑक्सीजन की कमी से बीमार किउल जीआरपी इंस्पेक्टर राज किशोर प्रसाद की मृत्यु हो गई. इसके साथ ही अभी इंस्पेक्टर ब्रजेश कुमार अपने घर एजी कॉलोनी में कोरोना से पीड़ित होकर जीवन से संघर्ष कर रहे हैं. बिहार पुलिस एसोसिएशन के अध्यक्ष ने आग्रह किया है कि तत्काल कोई हॉस्पिटल में बेड की व्यवस्था किया जाए. ऑक्सीजन लेवल इनका अभी 84 है.

भागलपुर में 16 पुलिसकर्मी संक्रमित

मुख्यमंत्री को लिखा पत्र
बिहार पुलिस मेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष मृत्युंजय तिवारी पत्र के माध्यम से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ स्वास्थ्य विभाग से महकमे के पुलिसकर्मियों के लिए इस संकट की घड़ी में अस्पतालों में पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों के लिए बेड रिजर्व रखने की गुहार लगाते नजर आ रहे हैं.

कोतवाली थाना

ये भी पढ़ें:भोजपुर में एक बार फिर कोरोना विस्फोट, कई सरकारी कर्मचारी संक्रमित

"वर्तमान समय में कोविड-19 से कोरोना योद्धा पुलिसकर्मी और उनका परिवार काफी प्रभावित होकर इलाज के लिए भटक रहा है. अतः मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य विभाग से आग्रह है कि पुलिसकर्मियों और उनके परिवार के इलाज के लिए पुलिस मुख्यालय स्तर से हॉस्पिटल में कुछ बेड की सुविधा हो जाए तो, काफी कृपा होगी. बिहार के पुलिस प्रमुख हैं और सभी पुलिसकर्मियों के अभिभावक हैं. आपका कर्तव्य है कि इस संकट में अपने पुलिस परिवार के सदस्यों के दुःख को कम करें. श्रीमान से आग्रह है कि अपने स्तर से पहल की जाए. साथ ही मुख्यालय के किसी अधिकारी को बीमार पुलिसकर्मी के इलाज की व्यवस्था (लाइजनिंग) के लिए तत्काल मोबाइल नम्बर के साथ प्रतिनियुक्त किया जाए. जिससे आसनी से हम लोग जुड़ कर बीमार पुलिसकर्मियों के इलाज के लिए प्रयास करते रहें"- मृत्युंजय सिंह, अध्यक्ष, बिहार पुलिस एसोसिएशन

देखें वीडियो

बता दें पुलिस मुख्यालय ने सभी को बचाव के निर्देश दिए हैं. इस बीच कुछ थानों में आम लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है या सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन किया जा रहा है. पुलिस मुख्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि पटना के कई थानों में अधिकारी और पुलिस के जवान संक्रमित पाए गए हैं. गांधी मैदान थाना में एक अधिकारी और कांस्टेबल संक्रमित पाए गए हैं, जबकि कंकडबाग थाना में दो कांस्टेबल बीमार हैं. इसके अलावा भी कई थानों में अधिकारी और कांस्टेबल संक्रमित हैं.

थानों के बाहर लगाया गया ड्रॉप बॉक्स

ये भी पढ़ें:कोरोना का कहरः कटिहार में कोरोना ने फिर ली एक की जान

भागलपुर में 16 पुलिसकर्मी संक्रमित
इधर, भागलपुर में कई अधिकारी और पुलिस के जवान कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं, जिस कारण कार्य भी प्रभावित हुआ है. भागलपुर की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नितिशा गुड़िया ने बताया कि जिले में 16 पुलिसकर्मी संक्रमित पाए गए हैं. इनमें सात अधिकारी हैं. इसमें नाथनगर, कोतवाली और मोजाहिदपुर के थाना प्रभारी शामिल हैं.

आइसोलेशन में कई पुलिसकर्मी

आइसोलेशन में कई पुलिसकर्मी
कटिहार में भी कोरोना का प्रभाव पुलिसकर्मियों पर दिख रहा है. कटिहार के पुलिस अधीक्षक विकास कुमार कहते हैं कि पिछले साल से अब तक 87 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित हुए हैं. इनमें से फिलहाल दो संक्रमित पुलिसकर्मी अभी आइसोलेशन में हैं. इस बीच, कई अन्य जिलों से भी पुलिसकर्मियों के संक्रमित होने की सूचना मिल रही है. सूत्रों का कहना है कि पुलिस अधिकारियों के संक्रमित होने के कारण कई जिलों में जांच कार्य प्रभावित हो रहा है.

सोशल डिस्टेंसिंग का किया जा रहा पालन

ये भी पढ़ें:कटिहार में अब तक 89 में से 87 पुलिसकर्मियों ने दी कोरोना को मात

आम लोगों के आने पर प्रतिबंध
वहीं, पटना के राजीवनगर थाना परिसर में आम लोगों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. यहां बकायदा बैरिकेडिंग कर दी गई है और बाहर एक शिकायत पेटी रख दी गई है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगर कोई पीड़ित थाने तक पहुंचता है, तो अधिकारी खुद उससे थाना परिसर या उससे बाहर जाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मुलाकात कर लेंगे.

कई थानों में अधिकारी और कांस्टेबल संक्रमित

एहतियात बरतने का निर्देश
पुलिस मुख्यालय ने भी सभी जिलों को एहतियात बरतने को लेकर दिशा-निर्देश दिए हैं. पुलिस लाइन, थाना और पुलिस अधिकारियों को कार्यालय सहित अन्य स्थानों पर कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं. पुलिस लाइन में भी सैनेटाइजेशन करते रहने का निर्देश दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details