बिहार

bihar

राष्ट्रीय खेल दिवस पर 73 खिलाड़ियों का सम्मान, बिहार सरकार ने बढ़ाया मनोबल

By

Published : Aug 29, 2021, 7:39 PM IST

पटना
पटना

राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) पर बिहार सरकार (Bihar Government) ने खेल सम्मान समारोह का आयोजन किया और 73 अलग-अलग खेल खेलने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया. पढ़ें रिपोर्ट..

पटना: भारत में हर साल खेल को बढ़ावा देने के लिए 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) के तौर पर मनाया जाता है. इसी कड़ी में पटना (Patna) के प्रेमचंद रंगशाला में भी खेल दिवस का आयोजन किया गया. इस मौके पर बिहार सरकार (Bihar Government) ने खेल सम्मान समारोह का आयोजन किया और 73 अलग-अलग खेल खेलने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया. जिससे कि खिलाड़ियों के मनोबल को बढ़ावा दिया जा सकें.

ये भी पढ़ें-राष्ट्रीय खेल दिवस पर सड़क पर 'खेल', सुविधाओं के लिए खिलाड़ियों ने किया प्रदर्शन

बता दें कि मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस पर 29 अगस्त को खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. पटना के प्रेमचंद रंगशाला में 73 खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया और मुख्य अतिथि के तौर पर बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, कला संस्कृति मंत्री आलोक राज और कला एवं संस्कृति विभाग के सचिव वंदना प्रेयसी भी मौजूद रहीं और खिलाड़ियों को उत्साहित करने का काम किया. साथ ही साथ खिलाड़ियों को पुरस्कृत भी किया गया और सम्मान राशि भी दी गई.

देखें वीडियो

कई खेलों को चुना गया जिसमें तलवारबाजी, तीरंदाजी, एथलेटिक्स और वुशू के इवेंट में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को चयनित कर सम्मानित किया गया. इसके अलावा दिव्यांग श्रेणी से पैरालंपिक के लिए भी कई खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया, जिसमें मुख्य रूप से तलवारबाजी के लिए हर्ष राज, एथलेटिक के लिए आलोक अहम और मीनू सोरेन, तीरंदाजी के लिए पूजा कुमारी राय और वुशू इवेंट के लिए अपराजिता मिश्र के साथ कई खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया.

ये भी पढ़ें-बोले खेल मंत्री- खेल विश्वविद्यालय से बिहार में बहुरेंगे खेल और खिलाड़ियों के दिन, मिलेगी नौकरी

वहीं, पैरालंपिक के लिए मानसी कुमारी, नेहा कुमारी, अविनाश कुमार, शिशिर कुमार, मयंक कुमार, धर्मवीर कुमार सहित कुल 58 खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया. प्रेमचंद रंगशाला में आयोजित सम्मान समारोह का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने किया. सरकार की ओर से 74 खिलाड़ियों के बीच 26 लाख रुपए का वितरण किया गया. इस मौके पर 2021-22 में बिहार में होने वाले खेलों के कैलेंडर का भी विमोचन किया गया.

उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि खेल ही ऐसा क्षेत्र है, जहां पर व्यक्तिगत उपलब्धियों को भी देश की उपलब्धि से जोड़कर देखा जाता है. साथ ही उन्होंने कहा कि बतौर वित्त मंत्री वो राज्य में खेलों को बढ़ावा देने में कोई कमी नहीं होने देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details