बिहार

bihar

Bihar News: पहली बार चुनाव आयोग ने लांच किया फेस टैग एप, गया नगर निकाय उपचुनाव से होगी शुरुआत

By

Published : Jun 6, 2023, 10:23 PM IST

चुनाव में धांधली को लेकर आयोग सख्त हो गया है. इसके लिए चुनाव आयोग ने फेस टैग एप लांच किया है. बिहार में यह पहली बार लांच किया गया है. गया में होने वाले गया नगर निकाय उपचुनाव में इसकी शुरुआत की जाएगी. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

पटनाः बिहार में पहली बार चुनाव आयोग ने फेस टैग एप लांच किया गया है. निर्वाचन विभाग बिहार द्वारा पहली बार यह व्यवस्था की गई है. गया में होने वाले नगर निकायों के उपचुनाव से इसकी शुरुआत की जाएगी. फर्जी अथवा दूसरी बार वोट देने वाले इससे पकड़ में आएंगे. बता दें कि गया में 9 जून को होने वाले उपचुनाव से इसकी शुरुआत की जाएगी.

यह भी पढ़ेंःUP Nikay Chunav Results: यूपी निकाय चुनाव में 3 नगर पंचायतों पर RJD की जीत, 5 सीटों पर लड़ी थी पार्टी

गया में नगर निकाय का उपचुनाव ः9 जून को गया में नगर निकाय का उपचुनाव होना है. इस चुनाव में फेस टैग एप लॉन्च किया जा रहा है. इसमें हर एक मतदाता का फोटो लिया जाएगा. उस फोटो का वोटर लिस्ट से मिलान किया जाएगा. इस फेस टैग एप से यह फायदा होगा, यदि कोई मतदाता एक से अधिक बार अपने वोट का प्रयोग करने का प्रयास करेगा तो अलर्ट कर देगा. वह सीधे तौर पर पकड़ा जाएगा और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

मतदान और भी होगा निष्पक्षःइससे चुनाव निष्पक्ष होगा. चुनाव में धांधली करने वाले असामाजिक तत्व गिरफ्त में होंगे. इस ऐप के माध्यम से रिपीटेशन करने वाले वोटर चिह्नित हो जाएंगे. गौरतलब हो कि चुनाव में असामाजिक तत्व फर्जी तरीके से वोट डालने की कोशिश करते रहे हैं. किंतु इस बार इस तरह के एप के लांच होने से इस पर नकेल कसी जा सकेगी.

"9 जून को होने वाले नगर निकायों के उप चुनाव के मतदान में फेस टैग ऐप लॉन्च किया जा रहा है. जिसमें हर एक मतदाता का फोटो लिया जाएगा. उस फोटो का वोटर लिस्ट मिलान किया जाएगा. इससे मतदान और भी निष्पक्ष तरीके से संपन्न हो सकेगा. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार की अध्यक्षता में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में इस तरह की जानकारी दी गई है."-डॉ त्यागराजन एसएम, डीएम, गया

ABOUT THE AUTHOR

...view details