बिहार

bihar

Bihar Diwas 2022: आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पवेलियन का उद्घाटन, लोगों को किया जा रहा जागरूक

By

Published : Mar 22, 2022, 3:33 PM IST

Bihar Diwas

बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में बिहार दिवस (Bihar Diwas at Gandhi Maidan) को लेकर विभिन्न विभागों के पवेलियन बनाए गए हैं. इसी कड़ी में सबसे पहले सुबह 10 बजे बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पवेलियन का उद्घाटन किया गया. प्राधिकरण स्टॉल में घूमने पहुंचे लोगों को आपदा के समय बचाओ से जुड़ी जानकारी दी जा रही है. पढ़ें पूरी खबर..

पटना:गांधी मैदान में बड़े धूमधाम से मंगलवार के दिन बिहार दिवस का आयोजन चल रहा है. आज के दिन बिहार प्रदेश 110 साल का हो गया है. ऐसे में गांधी मैदान में बिहार दिवस (Bihar Diwas 2022) को लेकर विभिन्न विभागों के पवेलियन बनाए गए हैं. इसी कड़ी में सबसे पहले सुबह 10 बजे बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पवेलियन का उद्घाटन किया गया. इस मौके पर प्राधिकरण के उपाध्यक्ष उदय कांत मिश्रा, सदस्य पीएन राय और प्रख्यात समाजसेवी सुधा वर्गीज मौजूद रहे. बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पवेलियन में प्रदेश और देश में होने वाली प्राकृतिक और मानव जनित आपदा से बचाव के संबंध में कई स्टॉल लगाए गए हैं और लोगों को स्टाल के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें -बक्सर के किला मैदान में दो दिवसीय कृषि यांत्रिकरण मेला, बिहार दिवस पर होगा आयोजन

आपदा से कैसे बचें?:आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के कार्यक्रम में सिविल डिफेंस की तरफ से जो स्टॉल लगाया गया है. उस के माध्यम से डेमोंस्ट्रेशन दिया गया कि कैसे बड़े भवनों में आग लगी के समय लोगों को बिल्डिंग से रेस्क्यू किया जाता है. इसके अलावा प्राधिकरण के पवेलियन में मंच का निर्माण किया गया है. जहां लोगों को नुक्कड़ नाटक, नृत्य और संगीत के माध्यम से आपदा से कैसे बचे जानकारी दी जा रही है. भूकंप और मेघ गर्जन वज्रपात के समय कैसे जान-माल की नुकसान कम की जा सके इसके बारे में लोगों को बताया गया.

लोगों को किया जा रहा जागरूक: प्राधिकरण की पवेलियन में मौजूद सभी स्टॉल का निरीक्षण करने के बाद प्राधिकरण के उपाध्यक्ष उदय कांत मिश्रा ने कहा कि पवेलियन में हर प्रकार के प्राकृतिक और मानव जनित आपदाओं से संबंधित स्टॉल लगाने की कोशिश की गई है. इसका मुख्य उद्देश्य है कि लोगों को जागरूक करना और लोगों को बताया जाए कि कैसे प्रकार के समय अपनी और दूसरों की जान को बचाया जा सकता है. आपदा आने से पूर्व तैयारियां कैसे करें, आपदा के समय क्या करें और आपदा के बाद क्या करें इन सब बातों को बताया जा रहा है. बिल्ट बैक बेटर बिहार की तर्ज पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने बताया कि अभी तक बिहार एक महफूज और सुरक्षित माना जाता रहा है वॉर के दृष्टिकोण से लेकिन यहां भी कोई आतंकी घटना हो सकती है. ऐसे में इस परिस्थिति के लिए भी एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम द्वारा लोगों को तैयार किया जाता है. वॉर, मानव जनित आपदा की श्रेणी में आता है. हाल ही में बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एक नया अधिकारी नियुक्त किया है जो बायोलॉजिकल और केमिकल दुर्घटना के समय लोग कैसे काम करें और कैसे इस प्रकार की दुर्घटना ना हो इन सब को लेकर. हाल ही में मुजफ्फरपुर में पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट हुआ उसका जांच प्राधिकरण ने किया और रिपोर्ट सरकार को सौंपी. इस रिपोर्ट के अनुसार कहां से शुरू हुई है उसको देखते हुए आने वाले दिनों में सरकार काम करेगी.

आपदा में खुद को कर सकते हैं सुरक्षित: वहीं, प्राधिकरण स्टॉल में घूम रही महिला विभाग ने बताया कि काफी बेहतरीन स्टाल लगाए गए हैं और लोगों को विभिन्न आपदाओं के बारे में बेहतरीन जानकारी दी जा रही है. जानकारी के उद्देश्य से यह स्थान काफी लाभप्रद है और वह लोगों से अपील करेंगी कि बिहार दिवस घूमने आते हैं तो जरूर प्राधिकरण के स्टाल को घूमे और यह जानकारी प्राप्त करें कि कैसे आपदा की स्थिति में वह खुद को सुरक्षित कर सकते हैं.


आपदा से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध: पवेलियन का भ्रमण कर रही अर्चना आर्य ने कहा कि यह स्टॉल काफी लाभप्रद है. यहां विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक और मानव जनित आपदा से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध है और इन परिस्थितियों में कैसे खुद की और परिवार की जान बचाई जा सके, सहज भाषा में समझाई जा रही है. एनडीआरएफ के स्टॉल पर एक इक्विपमेंट उन्हें काफी रोचक लगा है. यह ऐसा उपकरण है कि मलबे के नीचे कोई लोग हैं तो यह मशीन पता कर लेगी की कोई दबा हुआ है और कुछ व्यक्ति को मलबे से आसानी से निकाल लिया जाएगा. यह जितने प्रकार के स्टाल लगे हैं और वहां पर जो उपकरण दिखाए जा रहे हैं सभी बेहतरीन है और वह लोगों से अपील करेंगी की आवश्यक रूप से वह इस पवेलियन में पहुंचे और यहां लगे स्टॉल को घूम कर जानकारी प्राप्त करें कि कैसे खुद को घरेलू हिंसा प्राकृतिक आपदा मानव जनित आपदा इत्यादि परिस्थितियों में सुरक्षित कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें -डिप्टी CM रेणु देवी ने आपदा प्रबंधन विभाग में ई-ऑफिस प्रणाली का किया शुभारंभ

यह भी पढ़ें -SDRF प्रशिक्षण शिविर में बोलीं डिप्टी CM रेणु देवी- 'सरकार जनता की सुरक्षा के लिए हमेशा तैयार'

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details