बिहार

bihar

IRCTC Scam: राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई आज, लालू-राबड़ी और तेजस्वी पर आरोप तय करने के लिए होगी बहस

By

Published : Aug 16, 2023, 6:12 AM IST

लालू परिवार के लिए आज का दिन बेहद अहम है, क्योंकि आईआरसीटीसी घोटाला मामले में आज लालू यादव, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव समेत 16 लोगों के खिलाफ दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई होगी. जहां आरोप तय करने के लिए सीबीआई की याचिका पर बहस होगी.

आईआरसीटीसी घोटाला
आईआरसीटीसी घोटाला

पटना:आईआरसीटीसी घोटाला मामले में आज आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव समेत 16 लोगों के खिलाफ आरोप तय करने के लिए बहस होगी. पिछली सुनवाई के दौरान आरोपी नंबर 10 राकेश सक्सेना और आरोपी नंबर 11 भूपेंद्र कुमार अग्रवाल पर आरोप तय करने के लिए दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में बहस हुई थी.

ये भी पढ़ें: IRCTC Scam: आईआरसीटीसी मामले में लालू यादव पर चार्ज फ्रेम करने पर हुई बहस, 16 अगस्त को अगली सुनवाई

लालू-राबड़ी और तेजस्वी समेत 16 आरोपी:सीबीआई ने इस मामले में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को भी आरोपी बनाया है. उनके खिलाफ दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की है. ईडी ने हाल में ही इस मामले की जांच के दौरान लालू परिवार की 6 करोड़ की संपत्ति को अटैच किया है.

पिछली सुनवाई में क्या हुआ था?:7 अगस्त को सुनवाई के दौरान आरोपी नंबर 10 राकेश सक्सेना और आरोपी नंबर 11 भूपेंद्र कुमार अग्रवाल पर आरोप तय करने को लेकर बहस हुई थी. राकेश सक्सेना की ओर से अधिवक्ता संजय एबॉट पेश, जबकि भूपेंद्र अग्रवाल की ओर से उनके एडवोकेट कोर्ट के सामने पेश हुए. वहीं सीबीआई की ओर से वरिष्ठ लोक अभियोजक डीपी सिंह पेश हुए. बहस के बाद विशेष सीबीआई जज गीतांजलि गोयल ने मामले की अगली सुनवाई के लिए 16 अगस्त की तारीख मुकर्रर की.

क्या है आईआरसीटीसी घोटाला?: दरअसर, आरोप है कि लालू यादव जब मनमोहन सिंह की सरकार में 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री थे, तब उन्होंने आईआरसीटीसी द्वारा संचालित होटलों का संचालन देने के एवज में जमीन अपने नाम कराया था. आरोपों के मुताबिक जमीन लालू और उनके परिवार के सदस्यों के नाम की गई थी. इस मामले में सीबीआई के साथ-साथ ईडी भी जांच कर रही है. मामले में लालू आरोपी नंबर 1 हैं, जबकि राबड़ी दूसरे नंबर की आरोपी और तेजस्वी आरोपी नंबर तीन हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details