बिहार

bihar

पटना में कोरोना के साथ जहरीली हवा का खतरा, AQI लेवल 300 के पार

By

Published : Dec 2, 2020, 8:02 AM IST

पटना में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से ऊपर चला गया है. इसका मतलब साफ है कि वायु प्रदूषण अपने उच्च स्तर तक पहुंच गया है. इसको लेकर भी प्रदूषण कंट्रोल विभाग जागरुकता फैला रहा है.

Air pollution
Air pollution

पटना: राजधानी पटना में लगातार वायु प्रदूषण बढ़ रहा है. एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से ऊपर चला गया है. विभाग वायु प्रदूषण को रोकने के लिए डिस्प्ले के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रहा है. नए निर्माण कार्य करने वालों को पूरी तरह से ढक कर निर्माण कार्य करने की हिदायत भी दी जा रही है. इसके साथ ही कूड़ा-कचरा लोग खुले में नहीं जलाए. इसको लेकर भी प्रदूषण कंट्रोल विभाग जागरुकता फैला रहा है.

पोस्टर लगाकर लोगों को किया जा रहा जागरूक

वायु प्रदूषण के मानक के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 से कम होना चाहिए, जो कि बढ़कर 308 हो गया है. इसका मतलब साफ है कि वायु प्रदूषण अपने उच्च स्तर तक पहुंच गया है.

देखें रिपोर्ट

लॉकडाउन में हुआ था काफी सुधार
कोरोना संक्रमण काल में लॉकडाउन किया गया था. उस समय पटना में लगातार एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार देखा गया था. साथ ही उस समय एयर क्वालिटी इंडेक्स 35 तक आ पहुंचा था. लेकिन अभी हालात और बिगड़ते चले जा रहे हैं. ठंड का मौसम आते ही हवा में धूलकण की मात्रा अधिक होने से कुहासे को बढ़ने से भी ऐसा होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details