बिहार

bihar

कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान को पटना में तैयारी पूरी, 172 जगह मजिस्ट्रेट तैनात

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 26, 2023, 7:45 PM IST

Kartik Purnima in Patna : कार्तिक मास के पूर्णिमा का बड़ा महत्व होता है और उसे दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु गंगा में डुबकी लगाते हैं. इस कारण कार्तिक पूर्णिमा को लेकर गंगा घाटों पर प्रशासन की ओर से विशेष तैयारी की जाती है. इस बार भी पटना में गंगा घाट पर प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष तैयारी की गई है. पढ़ें पूरी खबर..

कार्तिक पूर्णिमा की तैयारी
कार्तिक पूर्णिमा की तैयारी

पटना:बिहार की राजधानी पटना में कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए लाखों लोगों की भीड़ जमा हो जाती है. इसको लेकर जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है और सुरक्षा को लेकर भी तमाम व्यवस्थाएं की गई है. कार्तिक पूर्णिमा को लेकर 172 स्थानों पर दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. डीएम व एसएसपी ने सभी एसडीओ और एसडीपीओ को आवश्यकतानुसार अपने स्तर से भी प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है.

यातायात प्रबंधन की होगी विशेष व्यवस्था : सुरक्षा व्यवस्था तथा सुचारू यातायात के लिए भी सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है. डीएम डॉ. चन्द्रशेखर सिंह और एसएसपी राजीव मिश्रा ने कहा है कि कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर काफी भीड़ होती है. बिहार के कई हिस्सों से लोग यहां गंगा में डुबकी लगाने पहुंचते हैं. इसको लेकर जिला प्रशासन की ओर से सारी तैयारी कर ली गई है. वहीं जगह-जगह दंडाधिकारी और पुलिस बल तैनात किए गए हैं.

गंगा नदी में सुरक्षा के लिहाज से की गई बैरिकेडिंग : गंगा नदी में बैरिकेडिंग की भी व्यवस्था की गई है. इसके अलावा एसडीआरएफ की टीम भी लगातार गंगा नदी में पेट्रोलिंग करती नजर आएगी. विधि-व्यवस्था को देखते हुए पटना सदर अनुमंडल में 29 स्थानों, पटना सिटी अनुमंडल में 97 स्थानों, बाढ़ अनुमंडल में 35 जगहों तथा दानापुर अनुमंडल में 11 जगह पर दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है.

गंगा नदी में की गई बैरिकेडिंग

सात प्रमुख पार्किंग स्थल पर तैनात होंगे मजिस्ट्रेट : श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सात महत्वपूर्ण पार्किंग स्थलों जैसे कलेक्ट्रेट घाट, कुर्जी घाट, बांस घाट, गेट नंबर 93 घाट के नजदीक, गेट नंबर 88 घाट के पास, गाय घाट हथिया बगान और गाय घाट लोहा गोदाम पर दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. लाठी बल, सशस्त्र बल और महिला बल को भी तैनात किया गया है. गंगा नदी में गश्ती के लिए दो पालियों में 08 दण्डाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है.

"कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान को देखते हुए सभी घाट पर पूरी तैयारी कर ली गई है. साथ ही पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है. वहीं गोताखोर भी तैनात रहेंगे. गंगा नदी में नाव के परिचालन पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा. सभी घाटों पर दंडाधिकारी मौजूद रहेंगे. एक नियंत्रण कक्ष भी बनाया गया है."-डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह, डीएम, पटना

ये भी पढ़ें :कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए घाटों पर लगेगा श्रद्धालुओं का जमावड़ा, कई घाटों पर पड़े से पूजन सामग्री अवशेष

ABOUT THE AUTHOR

...view details