बिहार

bihar

तीसरे दिन 555 केंद्रों पर 3.11 लाख अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती परीक्षा में हुए शामिल, सवाल का लेवल रहा मॉडरेट टू टफ

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 9, 2023, 4:54 PM IST

Bihar Teacher Recruitment : बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2.0 के तीसरे दिन 555 केंद्रों पर कक्षा 6 से 8 के शिक्षक पद के लिए 3.11 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी. अभ्यर्थियों ने कहा कि गणित के सवालों ने थोड़ा परेशान किया. वैसे क्वेश्चन का लेवल मॉडरेट टू टफ ही रहा. पढ़ें पूरी खबर..

परीक्षा केंद्र से बाहर निकलते शिक्षक अभ्यर्थी
परीक्षा केंद्र से बाहर निकलते शिक्षक अभ्यर्थी

शिक्षक भर्ती परीक्षा का तीसरा दिन

पटना :बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित की जा रहीशिक्षक भर्ती परीक्षा2.0 के तीसरे दिन प्रदेश के 555 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन हुआ. कक्षा 6 से 8 के लिए विभिन्न विषयों की परीक्षा आयोजित की गई. परीक्षा में लगभग 3.11 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया. काफी संख्या में उत्तर प्रदेश और झारखंड के अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए. अभ्यर्थियों ने बताया कि क्वेश्चन पेपर का लेवल मॉडरेट टू टफ रहा और गणित के सवालों ने काफी परेशान किया.

मॉडरेट टू टफ थे क्वेश्चन : कुछ अभ्यर्थियों ने कहा कि गणित के सवालों के साथ-साथ केमिस्ट्री के सवालों ने भी परेशान किया. यूपी के कुशीनगर से आए शिक्षक अभ्यर्थी विजय कुमार ने बताया कि क्वेश्चन पेपर का लेवल मॉडरेट टू टफ रहा है. उनकी परीक्षा अच्छी गई है और जिन्होंने परीक्षा को लेकर अच्छी तैयारी की हुई है, उनके लिए पेपर आसान रहा है. यूपी के प्रयागराज की शिक्षक अभ्यर्थी जया सिंह ने कहा कि पहली बार उन्होंने बिहार सरकार के शिक्षक भर्ती परीक्षा में हिस्सा लिया है.

केंद्र से बाहर निकलते परीक्षार्थी

"जीएस के सवाल कठिन लगे और इसे हल करने में परेशानी हुई. बाकी तमाम प्रश्न मॉडरेट लेवल के थे और परीक्षा उनकी अच्छी गई है."- जया सिंह, प्रयागराज

'गणित के सवाल ने किया परेशान' :झारखंड की शिक्षक अभ्यर्थी अर्चना कुमारी ने कहा कि क्वेश्चन पेपर का लेवल मॉडरेट था. गणित के सवालों ने उन्हें काफी परेशान किया है. प्रश्न काफी लेंदी थे और उसे सॉल्व करने में काफी समय लग रहा था. कक्षा 6 से 10 तक के पुस्तकों से प्रश्न पूछे गए थे. यह उनका पहला अनुभव है. बिहार में किसी परीक्षा का और लोक सेवा आयोग के जैसे प्रश्न पूछे जाते हैं. उसका स्टैंडर्ड प्रश्न पत्र में दिखा.

"गणित के सवालों ने थोड़ा परेशान किया और बाकी प्रश्न पत्र ठीक थे. उनकी परीक्षा अच्छी गई है और मॉडरेट स्टैंडर्ड का क्वेश्चन था. उम्मीद है वह परीक्षा में क्वालीफाई कर जाएंगी."-काजल कुमारी, शिक्षक अभ्यर्थी, उत्तर प्रदेश

शिक्षक भर्ती परीक्षा के बाद केंद्र से बाहर निकलते अभ्यर्थी

रविवार को 151 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा : बताते चलें कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के तहत 6 दिन तक चलने वाले इस परीक्षा में कुल 841835 अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं. 122286 सीटों पर वैकेंसी निकली है. आयोग से मिली जानकारी के अनुसार कल रविवार 10 दिसंबर को प्रदेश के 151 परीक्षा केंद्रों पर 84,139 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. 14 दिसंबर को 184 परीक्षा केंद्रों पर 1,07,263 अभ्यर्थी और 15 दिसंबर को 184 परीक्षा केंद्रों पर 1,09, 154 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें :

आज होने वाली बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा का समय बदला, अब इतने बजे होगा एग्जाम, जानें से पहले देख लें अपडेट

TRE 2.0 एडमिट कार्ड में सुधार की अनुमति 6 दिसंबर तक, आज जारी होगा अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र कोड

ABOUT THE AUTHOR

...view details