बिहार

bihar

1st March Gold price: सोने-चांदी की कीमतों से ग्राहकों को कोई राहत नहीं, जानिए आज क्या है भाव

By

Published : Mar 1, 2022, 11:55 AM IST

रूस-यूक्रेन संकट (Ukraine Russia conflict) का असर भारतीय सर्राफा बाजार पर भी दिख रहा है. बिहार में सोना-चांदी के दामों में तेजी आई हैं. जानें पटना में आज सोना-चांदी की कीमत..

Gold price
Gold price

पटना:यूक्रेन पर रूस के हमले का असर सराफा बाजार पर पड़ रहा है. बीते कुछ दिनों में सोने का भाव प्रति दस ग्राम ढाई से तीन हजार और चांदी प्रति किलोग्राम तीन हजार रुपये तक का (Gold Silver Price) उछाल देखने को मिला है. 1 मार्च को पटना में 24 कैरेट सोना 51 हजार 400 रुपये प्रति 10 ग्राम है, तो वहीं 22 कैरेट सोना 48 हजार 200 सौ रुपये प्रति 10 ग्राम है. पटना में चांदी (Silver Price In Patna) 63 हजार आठ सौ रुपये किलो है.

यह भी पढ़ें -26th February Gold Price: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच सोने-चांदी के बढ़े भाव, जानें क्या है रेट

रूस और यूक्रेन के बीच विवाद और तनाव की वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार पर असर पड़ा है. ज्वेलर्स दुकानदारों का कहना है कि युद्ध के हालात पैदा होने से सोने चांदी की कीमतों में उछाल आया है. कारोबारी प्रतिदिन मुंबई व दिल्ली से सोने-चांदी के भाव को लेकर यहां रेट खोलते हैं. लेकिन यूक्रेन हमले के बाद सोने की कीमतों में अचानक ढाई से तीन हजार रुपये प्रति दस ग्राम बढ़ गए है. इसका असर ग्राहकों पर पड़ रहा है.

सर्राफा कारोबारियों को लग्न से काफी उम्मीद रहता है. इसलिए कारोबारी शादी विवाह के सीजन की तैयारी बहुत पहले से ही करते हैं और सोने-चांदी के आभूषण को स्टॉक करके रखते हैं. ऐसे में सोना कारोबारियों का कारोबार अच्छा होने की भी उम्मीद है. लेकिन रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद और तनातनी का असर सर्राफा बाजार पर भी देखने को मिल रहा है. ऐसे में कारोबारी के साथ-साथ ग्राहकों की चिंता बढ़ गई है.

वहीं, कोरोना प्रतिबंध हटने के बाद सर्राफा बाजारों में इसका असर देखने को मिल रहा है. अब सर्राफा बाजार में लगभग सभी दुकानें खुलने लगी हैं. कोरोना संक्रमण को देखते हुए दुकानों में कोरोना गाइडलाइन का पालन भी सुनिश्चित किया गया है. दुकान पर पहुंच रहे ग्राहकों को भी मास्क पहनने की हिदायत दी जा रही है.

बता दें कि आभूषण 22 कैरेट सोने का ही बनाया जाता है. उसमें सोना व्यपारियो के द्वारा मेकिंग चार्ज भी एड करके बेचा जाता है. अधिकांश लोग हॉल मार्क के गहनों की खरीदारी करते हैं. हॉलमार्क के गहनों की खरीदारी करने में लोगों को भले थोड़ा ज्यादा पैसा देना पड़ता है, लेकिन भविष्य में हॉलमार्क के गहने बेचने पर पूरा पैसा वापस भी मिल जाता है. जिस कारण से हॉलमार्क के गहने लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें -रूस-यूक्रेन विवाद से सोने-चांदी के दामों तेज उछाल, जानिए आज बिहार में क्या है भाव

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details