बिहार

bihar

Dengue In Bihar: डेंगू के डंक से परेशान है बिहार, हॉटस्पॉट बना हुआ है राजधानी पटना

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 10, 2023, 11:54 AM IST

बिहार में डेंगू का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा और नए मामलों की संख्या (Bihar Dengue Cases) लगातार बढ़ रही है. बीते डेढ़ महीने से पूरा बिहार डेंगू की चपेट में है और राजधानी पटना हॉटस्पॉट बना हुआ है. बीते 24 घंटे में बिहार में डेंगू के 119 नए मामले आए हैं. इसमें सर्वाधिक 30 नए मामले सिर्फ पटना में ही मिले हैं.

Etv Bharat
Dengue In Bihar

पटनाः बिहार में डेंगू के नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं. पटना के अलावा भागलपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुंगेर, वैशाली जैसे प्रदेश के सभी जिले डेंगू से प्रभावित हैं. पटना के सरकारी अस्पतालों में एडमिट होने वाले डेंगू मरीजों की संख्या 100 के करीब है. प्रदेश में डेंगू के कुल ज्ञात मामलों की संख्या 8864 हो चुकी है. इसमें पटना में ही डेंगू मरीजों की संख्या 3029 है.

ये भी पढ़ेंःDengue In Bihar : बिहार में कम नहीं हो रहे डेंगू के मामले, बोले तेजस्वी यादव- 'पिछली बार की अपेक्षा इस बार कम हैं'

अस्पतालों में 97 मरीजों का हो रहा इलाज: पटना के चारों मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में कुल 97 मरीजों का इलाज चल रहा है. एम्स पटना में 22 मरीज, आईजीआईएमएस में 24 मरीज, पीएमसीएच में 28 मरीज और एनएमसीएच में 23 मरीज एडमिट हैं. वहीं पूरे प्रदेश की अगर बात करें तो प्रदेश के 12 मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में कुल 277 एडमिट मरीजों का इलाज चल रहा है. भागलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सर्वाधिक 113 मरीज एडमिट है. पटना में डेंगू के मामले बढ़ने के साथ-साथ गंभीर मरीजों की संख्या भी काफी बढ़ी है.

पटना में राज्य डेंगू नियंत्रण कक्ष: बता दें कि डेंगू को लेकर राजधानी पटना में राज्य डेंगू नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जो 24 घंटे मरीजों की सहायता के लिए उपलब्ध है. डेंगू कंट्रोल रूम का हेल्पलाइन नंबर 0612-2951964 स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किया गया है. यहां एक कॉल पर लोग अस्पतालों में उपलब्ध बेड से लेकर ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

डेंगू से बचाव के लिए बरते सावधानीः इसके अलावा सरकार की ओर से डेंगू से बचाव के लिए लोगों के बीच जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं. लोगों से अपील की जा रही है कि अपने आस-पास पानी का जमाव नहीं होने दे और स्वच्छता का ख्याल रखें. डेंगू में शरीर के अंदर प्लेटलेट्स की कमी हो जाती है, इसलिए शरीर को हाइड्रेटेड रखें. प्रचुर मात्रा में पानी पिएं और ताजा सुपाच्य भोजन ही सेवन करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details