बिहार

bihar

Sawan 2023: महावीर मंदिर में बढ़ी श्रद्धालुओं की भीड़, रुद्राभिषेक के लिए अब तक 1100 लोगों ने कराई बुकिंग

By

Published : Jul 8, 2023, 6:48 AM IST

सावन की पहली सोमवारी 10 जुलाई को हो रही. पहली सोमवारी पर 45 शिवभक्त महावीर मंदिर पटना में रुद्राभिषेक करेंगे. आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि इस बार सावन महीना 2 महीने का हो रहा है. इसलिए उम्मीद है कि इस बार ज्यादा संख्या में लोगों को रुद्राभिषेक कराने का मौका मिलेगा और लगातार बुकिंग भी हो रही है.

महावीर मंदिर पटना
महावीर मंदिर पटना

पटना:सावन का पावन महीना 4 जुलाई से शुरू हो गया है. इस बार सावन 2 महीने का हो रहा है. यह शुभ संयोग लगभग 19 साल बाद बना है. राजधानी पटना स्थित महावीर मंदिर में तीन शिवलिंग हैं. जहां पर श्रद्धालु भक्त अमूमन दिनों में तो रुद्राभिषेक कराने के लिए बुकिंग तो करते ही हैं लेकिन श्रावण मास महीने में श्रद्धालु भक्तों की भीड़ बढ़ने के कारण पहले से ही बुकिंग शुरू हो जाती है. अभी तक लगभग 1100 लोगों ने रुद्राभिषेक के लिए बुकिंग करवाए हैं.

ये भी पढ़ें: Sawan 2023: सावन महीने में लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ को लेकर जिला प्रशासन तैयार, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

महावीर मंदिर में रुद्राभिषेक के लिए 1100 बुकिंग:महावीर मंदिर में तीनों शिवलिंग पर 15-15 बार रुद्राभिषेक किया जाएगा. महावीर मंदिर की तरफ से रुद्राभिषेक के साथ-साथ भोले बाबा की पूजा-अर्चना के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. महावीर मंदिर के न्यास सचिव किशोर कुणाल ने बताया कि हर साल श्रावण मास में श्रद्धालु भक्तों के द्वारा रुद्राभिषेक के लिए बुकिंग की जाती है. यह बुकिंग सावन मास आरंभ होने से पहले ही शुरू हो जाती है.

रुद्राभिषेक के लिए विशेष व्यवस्था: किशोर कुणाल ने बताया कि महावीर मंदिर के तरफ से दूध दही घी से रुद्राभिषेक कराने के लिए व्यवस्था कर ली गई है. 100 लीटर दूध , 25 किलो दही 2 किलो शुद्ध घी, गन्ना का जूस नारियल पानी से बाबा का अभिषेक होगा.

"इस बार सावन महीना 2 महीने का हो रहा है. इसलिए उम्मीद है कि इस बार ज्यादा संख्या में लोगों को रुद्राभिषेक कराने का मौका मिलेगा और लगातार बुकिंग भी हो रही है. भगवान भोलेनाथ पर फूल की माला से सुशोभित की जाएगी. साथ ही साथ सुबह 5:00 बजे से लेकर रात 10:00 बजे तक रुद्राभिषेक कराया जाएगा"-आचार्य किशोर कुणाल, न्यास सचिव, महावीर मंदिर पटना

इस बार सावन महीने में 8 सोमवारी:बता दें कि सावन महीने में रुद्राभिषेक का विशेष महत्व बताया गया है. यही कारण है कि श्रद्धालु भक्त महावीर मंदिर में रुद्राभिषेक के लिए बुकिंग करा रहे हैं. इस बार का सावन महीना 59 दिवसीय है. पहली सोमवारी 10 जुलाई को, दूसरी 17 जुलाई को, तीसरी 24 जुलाई को, चौथी 31 जुलाई को, पांचवीं 7 अगस्त को, छठी 14 अगस्त को, सातवीं 21 अगस्त को और आठवीं सोमवारी 28 अगस्त को है. वहीं 15 जुलाई को शिवरात्रि है, जबकि 31 अगस्त को रक्षाबंधन और सावन का अंतिम दिन है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details