बिहार

bihar

Patna News: कैबिनेट में सूखा से निपटने के लिए 100 करोड़ की स्वीकृति, मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक

By

Published : Jul 26, 2023, 9:29 AM IST

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. जिसमें 35 एजेंडे पर मुहर लगाई गई. कैबिनेट की इस बैठक में प्रदेश में सूखे से निपटने के लिए 100 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है. पढ़ें पूरी खबर..

मुख्य सचिव आमिर सुबहानी
मुख्य सचिव आमिर सुबहानी

मुख्य सचिव आमिर सुबहानी

पटना:बिहार में मानसून कमजोर होने से सूखे की स्थिति उत्पन्न हो गई है. आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में सूखे से निपटने के लिए 100 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई. 50 करोड़ रुपये पहले ही कैबिनेट से स्वीकृत किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें- CM Nitish Cabinet Meeting: चौथे कृषि रोडमैप पर लगी मुहर, 1 लाख 62 हजार 268 करोड़ की स्वीकृति

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक: कैबिनेट बैठक के अलावा मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक भी हुई. जिसमें सभी डीएम को सूखे से निपटने के लिए हरसंभव उपाय करने का निर्देश दिया गया और किसानों को मदद पहुंचाने का निर्देश भी दिया गया है पेयजल की कोई समस्या ना हो इसका भी निर्देश दिया गया है.

कैबिनेट बैठक में 35 एजेंडे पर लगी मुहर: कैबिनेट में 35 एजेंडे पर मुहर लगी है. कैबिनेट में लिए गए फैसलों के बारे में मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने विस्तृत जानकारी दी है. मुख्य सचिव ने बताया कि राज्य सरकार के नियंत्रणधीन विभिन्न आयोगों बोर्डों के माननीय अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष सदस्यगण के वेतन मानदेय को बिहार लोक सेवा आयोग के माननीय अध्यक्ष एवं सदस्यगण के वेतन के समान करने की स्वीकृति कैबिनेट बैठक में दी गई है.

18 पथों के चौड़ीकरण का निर्णय: समाधान यात्रा की बैठक में लिए गए निर्णय के आलोक में राज्य के कुल 18 पथों के चौड़ीकरण और मजबूती करण कार्य के लिए 2330 करोड़ सात लाख 69 हजार रुपये की स्वीकृति दी गई है. आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्कूल पूर्व शिक्षा हेतु 3 से 6 वर्ष तक के नामांकित बच्चों को दिए जा रहे नाश्ते के अतिरिक्त मुर्गी का अंडा या अंडा नहीं खाने वाले बच्चों के लिए भुनी मूंगफली बुधवार एवं शुक्रवार को देने के लिए 216 करोड 16 लाख 9 हजार 70 रुपए की वार्षिक स्वीकृति.

"राज्य के सभी सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पतालों अति विशिष्ट अस्पतालों और सदर अस्पतालों में मरीजों एवं उनके परिजनों के उपयोग हेतु शौचालय तथा स्नानघर के दैनिक रखरखाव हेतु सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गेनाइजेशन पटना को मनोनयन के आधार पर कार्य आवंटन की स्वीकृति. राज्य में अनियमित मानसून सूखे से निपटने के लिए एक सौ करोड़ रुपए आकस्मिक निधि से व्यय की स्वीकृति. 50 करोड़ पहले भी स्वीकृत हो चुका है."- आमीर सुबहानी, मुख्य सचिव

सात निश्चय योजना की स्वीकृति: सब्जियों को भी फसल सहायता योजना में आज कैबिनेट में शामिल करने की स्वीकृति दी गई. कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय आरा के आधारभूत संरचना निर्माण कार्य के लिए 144.72 करोड़ रुपए की लागत से परियोजना की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है. गंगा नदी पर बन रहे बख्तियारपुर ताजपुर को जोड़ने वाली चार लेन पुल के लिए 2875.20 रुपए की पुनरीक्षित प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है. डॉ अशोक कुमार सिंह चिकित्सा पदाधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिंघवलिया गोपालगंज और रवि कुमार विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारी सदर अस्पताल कटिहार सेवा से बर्खास्त करने की स्वीकृति दी गई है.

जल निकासी के लिए राशि की स्वीकृति: बिहार नगर पालिका लिपिकीय संवर्ग नियुक्ति एवं सेवा शर्त संशोधन नियमावली 2023 की स्वीकृति. कृषि रोड मैप के अंतर्गत राज्य स्कीम मद से कृषि यंत्रीकरण योजना को चालू वित्तीय वर्ष में कार्यान्वयन एवं कुल 119 करोड़ निकासी की स्वीकृति. सात निश्चय योजना फेज 2 के तहत आरा नगर निगम क्षेत्र से जल निकासी के लिए 77 करोड़ 81 लाख रुपए की स्वीकृति. वहीं इसी योजना के तहत समस्तीपुर नगर निगम क्षेत्र जल निकासी के लिए 48 करोड़ 25 लाख 54 हजार रुपए की राशि की स्वीकृति दोनों ही जिलों में सरकार ने बुडको को यह जिम्मेवारी सौंपी है.

"पुराने वाहनों के स्क्रेपिंग को प्रोत्साहित करने के लिए 15 वर्ष से अधिक आयु के स्क्रेप किए जाने वाले वाहनों पर पूर्व से लंबित देनदारियों यथा मोटर वाहन कर हरीत कर फीस इत्यादि में एकमुस्त छूट की स्वीकृति. मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना अंतर्गत राज्य के सभी 38 जिलों में 100 या उससे अधिक आबादी के सभी छूटे ग्राम तो लो और वसा बड़ों को टोला और बसावट को बारहमासी एकल संपर्क प्रदान करने वाली सड़क से जोड़ने के लिए 8283 किमी ग्रामीण पथों के निर्माण के लिये 5212 करोड़ 81 लाख 20 हजार रुपये न्यू डेवलपमेंट बैंक से प्राप्त करने और 904 किलोमीटर ग्रामीण पथों के निर्माण और उसके 5 वर्ष के अनुरक्षण के लिए 1500 करोड़ रुपए की स्वीकृति."- आमीर सुबहानी, मुख्य सचिव

ABOUT THE AUTHOR

...view details