बिहार

bihar

नवादा में दिखा मिचौंग चक्रवाती तूफान का असर, मूसलाधार बारिश से जलजमाव

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 7, 2023, 1:26 PM IST

Cyclone Michaung: मिचौंग चक्रवाती तूफान का असर अब बिहार के नवादा में भी देखने को मिल रहा है. यहां इस तूफान की वजह से कई जगह पर मूसलाधार, तो कहीं रिमझिम बारिश हो रही है. आगे पढ़ें पूरी खबर.

नवादा में मिचौंग चक्रवाती तूफान का असर
नवादा में मिचौंग चक्रवाती तूफान का असर

नवादा: बिहार में मिचौंग चक्रवात का असर दिखने लगा है. नवादा में भी इसकी वजह से कहीं मूसलाधार, तो कहीं रिमझिम बारिश हो रही है. जिसके बाद जलभराव के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है. साथ हीं तापमान में भी गिरावट आ दर्ज की जा रही है, जिससे जिले में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. इसका असर आम जनजीवन पर देखने को मिल रहा है. बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवातीय तूफान मिचौंग ने बिहार के मौसम पर भी प्रभाव डाला है.

मिचौंग तूफान का कहर: अंडमान सागर में आए मिचौंग तूफान के कारण गुरुवार को राज्य के अधिसंख्य दक्षिणी भागों में बारिश और बादलों की आवाजाही बनी रही. इस वजह से नवादा समेत आसपास के इलाकों में बूंदाबांदी और बारिश देखने को मिली. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान नवादा सहित कई जिलों में हल्की वर्षा की संभावना है. वहीं आसपास के जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. सुबह के समय अधिसंख्य स्थानों पर बारिश या कोहरे का प्रभाव बना रहेगा.

कैसे बना मिचौंग?: लचीलेपन और दृढ़ता को देखते हुए म्यांमार द्वारा चक्रवात का नाम 'मिचौंग' प्रस्तावित किया गया था. यह एक म्यांमी शब्द है. बता दें इस साल हिंद महासागर में उठने वाला यह छठा चक्रवात है. वहीं बंगाल की खाड़ी में बनने वाला यह चौथा चक्रवात है. इसे 'मिग्जोम' भी कहा जाता है. चक्रवात मिचौंग ने भारत के दक्षिणी तट पर जमकर तबाही मचाई है. तमिलनाडु में मिचौंगतूफान का कहर देखने को मिला है. इस तूफान से अब तक कई लोगों की मौत हो गई है. भारी बारिश से शहर का एक बड़ा हिस्सा पानी में डूब गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details