बिहार

bihar

खबर का असर: विद्यालय बंद कर शिक्षक फरार मामले में DEO ने मांगा जवाब, शिक्षकों की रोकी वेतन

By

Published : Aug 30, 2019, 7:56 PM IST

Updated : Aug 30, 2019, 8:24 PM IST

जिले के नवादा सदर प्रखंड क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांव दलदलाह जगतपुर के नव सृजित विद्यालय में स्कूल बंद कर शिक्षक स्कूल से गायब रहते थे. ईटीवी भारत ने मामले की जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी को दी. जिसके बाद मामले में कार्रवाई हुई है.

खबर का असर

नवादा: बिहार में शिक्षा व्यवस्था सुधरने का नाम ही नहीं ले रही है. कुछ ऐसा ही हाल नवादा जिले का भी है. जहां शिक्षकों को न बच्चों के भविष्य की चिंता है और न ही अपनी नौकरी से हाथ धोने का. जी हां, हम बात कर रहे हैं जिले के नवादा सदर प्रखंड क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांव दलदलाह जगतपुर के नव सृजित विद्यालय की. जहां ईटीवी भारत के रिपोर्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के गिरते स्तर के कारणों की पड़ताल के दौरान स्कूल को बंद पाया.

बंद विद्यालय

क्या कहते हैं ग्रामीण?

ग्रामीणों का कहना है कि विद्यालय साल में दो-तीन महीने ही खुलता है. बाकी दिन तो बंद ही रहता है. विद्यालय में ना तो खाना बन रहा है और ना ही पैसा मिल रहा है. छह महीनों से ऐसी हालात है कि शिक्षक दो-चार दिन आते हैं, फिर गायब हो जाते हैं. जब मास्टर ही नहीं है तो बच्चे कैसे आएंगे? ग्रामीण संजय रजवार का कहना है शिक्षक पिछले 6-7 महीने से नहीं आ रहे हैं. सिर्फ हाजिरी बनाने आते हैं और फिर चले जाते हैं. तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले छात्र राहुल का कहना है कि जब स्कूल ही नहीं खुलता है तो पढ़ने कहां जाएंगे?

नवादा में विद्यालय बंद कर शिक्षक फरार

ईटीवी भारत का प्रयास लाया रंग

मामले की जानकारी ईटीवी भारत ने जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी को दी. उसके बाद उन्होंने संज्ञान लिया. पदाधिकारी का कहना है कि संबंधित शिक्षक से स्पष्टीकरण मांगा गया है. वेतन तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है. बीईओ को स्थल जांच कर रिपोर्ट देने को कहा है. रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी.

जिला शिक्षा पदाधिकारी
Intro:नवादा। बिहार में शिक्षा व्यवस्था सुधरने का नाम ही नहीं ले रही है। कुछ ऐसा ही हाल नवादा जिले का भी है जहां शिक्षक के मनमौजी चरम पर है उन्हें न बच्चे की भविष्य की चिंता है और न ही अपनी नौकरी से हाथ धोने का। जी हां,हम बात कर रहे हैं। जिले के नवादा सदर प्रखंड क्षेत्र के अंतर्गत आनेवाले गांव दल दलदलाह(जगतपुर) स्थित नव सृजित विद्यालय की। जहां ईटीवी भारत के रिपोर्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के गिरते स्तर के कारणों के पड़ताल के दौरान स्कूल बंद पाया।


Body:इस संदर्भ में जब जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी को अवगत कराया तो उन्होंने फौरन इस मामले में एक्शन लेते हुए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को विद्यालय के प्रधानाध्यापक सहित सभी शिक्षकों को शोकॉज नोटिस जारी कर 5 सितंबर तक स्पष्टीकरण प्राप्त कर सौंपने को कहा है। साथ ही उन्होंने बीईओ को तत्काल विद्यालय में पदस्थापित सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाओं की अनुपस्थित अवधि की सूची जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, स्थापना को सौंपने को कहा है ताकि उनके वेतन भुगतान स्थगित किया जा सके। इतना ही उन्होंने, जांच के उपरांत सत्यता पाए जाने पर सभी अनुपस्थित शिक्षकों शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत कार्रवाई करने की भी बात कहीं है। क्या कहते हैं ग्रामीण साल में तो दो-तीन महीने खुलता ही है। बांकी दिन तो बंद ही रहता है। न खाना बन रहा है न पैसा मिल रहा है। छह महीने ऐसे ही हालात है दो-चार दिन आते हैं फिर गायब। जब मास्टर ही नहीं है तो बच्चे कैसे आएंगे। वहीं, ग्रामीण संजय रजवार का कहना है शिक्षक पिछले 6-7 महीने से नहीं आ रहा है खाली हाजरी बनाने आते हैं और फिर चले जाते हैं। वहीं, विद्यालय के तीसरी कक्षा में पढ़नेवाले छात्र राहुल का कहना है कि, जब स्कूल ही नहीं खुलता है तो पढ़ने क्या आएगें। क्या कहते हैं पदाधिकारी इस संदर्भ में जब जिला शिक्षा पदाधिकारी को जानकारी दी गई तो उन्होंने ईटीवी भारत के माध्यम से मामले का संज्ञान में आने की बात स्वीकारते हुए कहा कि, हमने स्पष्टीकरण निकाले है और वेतन तत्काल प्रभाव से रोक दिया है और बीईओ को स्थल जांच कर रिपोर्ट देने को कहा है रिपोर्ट आने पर कार्रवाई करेंगें।


Conclusion:
Last Updated : Aug 30, 2019, 8:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details