बिहार

bihar

नालंदा: बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, सड़कों पर पानी भरने से आवागमन भी ठप

By

Published : Sep 29, 2019, 11:57 PM IST

बिहारशरीफ के विभिन्न प्रखंडों में बारिश से लोगों के घरों और सड़कों पर पानी भर चुका है. इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. नदियां भी पूरी तरह से उफान पर हैं. लोगों में प्रशासन के प्रति काफी नाराजगी है.

बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

नालंदा: जिले में लगातार हो रही बारिश से पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बारिश का आलम ये है कि सड़कों पर पानी आ चुका है. नदियां पूरी तरह से उफान पर हैं. सड़कों पर पानी भरने से आवागमन पूरी तरह से ठप हो चुका है.

सड़क के ऊपर बह रहा 2 से 3 फीट पानी
बिहार शरीफ की लाइफलाइन मानी जाने वाली एकंगर सराय मुख्य मार्ग सड़क पर देवीसराय के पास करीब 2 से 3 फीट पानी सड़क के ऊपर बह रहा है. क्षेत्र में पंचाने नदी का पानी आने से आसपास के गांव के लोगों को आने जाने और रहने में भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

पानी से घिरा घर

बिहारशरीफ प्रखंड के सिपाह गांव में दर्जनों मकानों के अंदर पानी घुस चुका हैं. इससे लोग घरों से बाहर रहने को मजबूर हैं. घर का सामान भी काफी पानी की वजह से बर्बाद हो गया है. स्थिति बाढ़ की तरह है.

पानी के बहाव से टूटे घर

फसलें हुई बर्बाद...
बात करें तो अस्थवां प्रखंड के ओंदा गांव में यहां पंचायत समेत पूरी गांव की हजारों बीघा फसल बर्बाद हो गई है. यहां के किसान सुखाड़ जैसी विकराल स्थिति में खून पसीना बहा कर फसल उपजा रहे थे. लेकिन आई बाढ़ ने इनकी मेहनत को धुल दिया है, किसानों में मायूसी है.

बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

बिहारशरीफ के बसारबीघा मोहल्ले में दर्जनों मकानों में पानी भर चुका है. लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लोगों का गुस्सा उबाल पर है और वो सड़क पर उतर कर प्रशासन से पानी निकासी की मांग कर रहे हैं.

Intro:नालंदा। जिले में लगातार हो रही बारिश से पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जिले में बारिश का आलम यह है कि सड़कों पर पानी आ चुका है । नदियों पूरी तरह से उफान पर है। लोगों की दिनचर्या पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है । सड़कों पर पानी आ जाने के कारण आवागमन पूरी तरह से ठप हो चुका है। बिहार शरीफ का लाइफलाइन माना जाने वाला बिहार शरीफ एकंगर सराय मुख्य मार्ग पर देवीसराय के समीप पानी आ गया है। करीब 2 से 3 फीट पानी सड़क सड़क के ऊपर से बह रहा है जिसके कारण आवागमन को रोक दिया गया है। क्षेत्र में पंचाने नदी के पानी आने के कारण आस-पास के गांव पर भी बुरा असर पड़ा है । लोगों की माने तो गांव के अंदर पानी काफी घुस गया है जिसके कारण आने जाने में दिक्कत हो रहा है वहीं रहने में भी काफी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है।


Body:ग्रामीणों ने बताया कि देर रात्रि नदी में अचानक पानी आया और देखते ही देखते पूरा नदी लबालब हो गया। पानी आ जाने के बाद प्रशासन के स्तर पर आने जाने के लिए रोक लगा दिया गया है और बांस के सहारे बैरिकेडिंग कर दिया गया ताकि कोई वाहन इस मार्ग पर प्रवेश न कर सके। पूरी रात बारिश हुई जिसके कारण स्थिति और खराब हो गई।
बाइट। स्थानीय नागरिक
पी टू सी कुमार सौरभ, नालंदा


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details