बिहार

bihar

नालंदा में पोषण परामर्श केंद्र की हुई स्थापना

By

Published : Sep 9, 2020, 1:31 PM IST

नालंदा में कुपोषण को दूर करने के उद्देश्य पोषण परामर्श केंद्र की स्थापना की गई. कुपोषित बच्चों के माता-पिता पोषण परामर्श केंद्र से विभिन्न प्रकार के भोजन में मौजूद उच्च खनिज पदार्थों के लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त कर, अपने बच्चों के सेहत बनाने में उपयोग कर सकेंगे. प

nalanda
nalanda

नालंदाःकुपोषण को दूर करने के उद्देश्य से बिहार शरीफ सदर अस्पताल में पोषण परामर्श केंद्र की स्थापना की गई. यह परामर्श केंद्र आगामी 20 सितंबर तक चलेगा. पोषण परामर्श केंद्र के माध्यम से माता-पिता अपने शिशुओं को बेहतर पोषाहार व कुपोषण की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके माध्यम से शिशुओं, बच्चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं को आवश्यक पोषण की जानकारी प्राप्त करने में सुविधा होगी.

पोषण परामर्श केंद्र की स्थापना
कुपोषित बच्चों के माता-पिता पोषण परामर्श केंद्र से विभिन्न प्रकार के भोजन में मौजूद उच्च खनिज पदार्थों के लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त कर अपने बच्चों के सेहत बनाने में उपयोग कर सकेंगे. परामर्श केंद्र के माध्यम से महिलाओं व बच्चों में पोषण के साथ-साथ स्वच्छता के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. इस पोषण परामर्श केंद्र का शुभारंभ अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी राजेंद्र कुमार राजेश, उपाधीक्षक उदय कुमार सिंह, समेकित बाल विकास विभाग के जिला प्रोग्राम पदाधिकारी रश्मि सिन्हा, जिला प्रोग्राम समन्वयक राजीव कुमार, जिला कार्यक्रम सहायक पूजा कुमारी, प्रभात कुमार, अस्पताल के सुरजीत कुमार की ओर से किया गया.

देखें पूरी रिपोर्ट

पोषण का सीधा संबंध स्वच्छता से
इस मौके पर बताया गया कि अच्छे पोषण का सीधा संबंध स्वच्छता से है. घर में पकाई जाने वाली चीजों को अच्छी तरह से धोया जाए. बच्चों को खाना खिलाने से पहले व शौच के बाद साबुन से हाथ धोना जरूरी है. इस परामर्श केंद्र में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे में भी लोगों को जानकारी दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details