बिहार

bihar

आपदा प्रबंधन की बैठक में नालंदा के डीएम भी हुए शामिल, कोरोना, इंसेफेलाइटिस समेत कई मुद्दों पर चर्चा

By

Published : Apr 8, 2021, 8:41 PM IST

पटना से आपदा प्रबंधन की बैठक हुई जिसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कई जिलों के जिलाधिकारी शामिल हुए. बैठक में मुख्य रूप से कोरोना और इंसेफेलाइटिस से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई. जिसमें कई दिशा निर्देश दिए गए.

Disaster management meeting regarding various issues in Nalanda
Disaster management meeting regarding various issues in Nalanda

नालंदा:आपदा प्रबंधन विभाग ने कई मुद्दों को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह के साथ बैठक की. इस बैठक में बिहार सराकर की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करवाने को लेकर कई दिशा-निर्देश दिए गए.

ये भी पढ़ें- CM नीतीश ने की कोरोना संक्रमण की समीक्षा, पंचायत स्तर पर क्वारंटाइन सेंटर बनाने का आदेश

बैठक में आपदा प्रबंधन विभाग ने डीएम से कोविड-19 संक्रमण के प्रसार की रोकथाम, हीटवेव, जापानी इंसेफलाइटिस, अगजनी से बचाव और बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर बातचीत की. वहीं, दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए प्रत्येक प्रखंड में एक-एक क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाने के निर्देश दिए गए. साथ ही कोविड-19 टेस्टिंग को भी निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कराने का निर्देश दिया.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक

टीकाकरण का करें नियमित समीक्षा
इसके अलावा बैठक में कहा गया कि कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव आने वाले मामले में त्वरित कार्रवाई करें. संक्रमित मरीज के घर के आसपास माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाएं और पॉजिटिव केस वाले मरीज के ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में पता करें. वहीं, कोविड-19 टीकाकरण के कार्य की नियमित समीक्षा करें और लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जागरूक करते रहें. साथ ही गाइडलाइन का पालन नहीं करने वाले लोगों पर दंडात्मक कार्रवाई करें.

हीटवेव को लेकर जागरूक रहने के निर्देश
इस बैठक में बताया गया कि आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार इस वर्ष हीटवेव की संभावना है. इससे बचाव और सुरक्षा के उपाय के बारे में लोगों को जागरूक करें. सभी अस्पतालों में आवश्यक दावा-ओआरएस और साल्ट टेबलेट आदि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखें. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है.

इन मुद्दों को लेकर भी दिए गए निर्देश
जापानी इंसेफलाइटिस के प्रति भी लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया. सभी पदाधिकारियों को पेयजल की स्थिति पर लगातार नजर बनाए रखने का निर्देश दिया गया. चापाकलों की मरम्मती के लिए पीएचईडी विभाग की ओर से बहाल कर्मचारियों को कारगर तरीके से कार्य कराने का निर्देश दिया गया. आगजनी की संभावना से बचाव के लिए बिजली के तार के सभी ढीले-ढाले कनेक्शन को दुरुस्त कराने के लिए विद्युत विभाग के अभियंता को निर्देश दिया गया. वहीं, बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर पिछले साल के बाढ़ में क्षतिग्रस्त और मरम्मती कराए गए सभी तटबंध, सड़क और बांध आदि का भौतिक निरीक्षण करने का निर्देश अंचल अधिकारियों को दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details