बिहार

bihar

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में बिहार शरीफ की रैंकिंग में सुधार को लेकर निगम की बैठक

By

Published : Dec 12, 2020, 6:31 PM IST

बैठक में पेयजल आपूर्ति की समस्या के दौरान नल जल योजना कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए. नालंदा के सांसद ने कार्यपालक अभियंता को वार्ड के अंदर घरों में चरणबद्ध तरीके से पाइप कनेक्शन देने के लिए निर्देशित किया

nalanda
nalanda

नालंदाः बिहार शरीफ नगर निगम बोर्ड की बैठक शनिवार को निगम के सभागार में आयोजित की गई. इसकी अध्यक्षता महापौर वीणा कुमारी ने की. बैठक में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में बिहार शरीफ की रैंकिंग में सुधार को लेकर विचार विमर्श किया गया. इसके साथ ही जल जीवन हरियाली योजना के तहत चल रहे कामों पर भी चर्चा की गई.

दी गई जीवन हरियाली योजना की जानकारी
बैठक में जल जीवन हरियाली योजना के तहत सभी पार्षदों से अपने वार्ड में तालाबों के सौंदर्यीकरण और कुएं की उड़ाही को लेकर जानकारी दी. इसके साथ ही निगम की अगली बैठक में प्राथमिकता के आधार पर योजनाओं का चयन करने का निर्णय लिया गया. बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के तहत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के सफल कार्यान्वयन हेतु आवश्यक सफाई उपस्कर के क्रय, चकरसलपुर लैंडफिल साइट के अवशेष 1600 फीट लंबाई में चारदीवारी का निर्माण, वार्ड संख्या 46 तुंगी रोड के किनारे गैरमजरूआ मालिक 4.25 एकड़ भूमि पर इंसीनरेटर प्लांट, प्लांट निर्माण के अधिष्ठापन के लिए चारदीवारी के निर्माण संबंधित ब्यौरा सदस्यों के सामने रखा गया.

नगर निगम बोर्ड की बैठक

सफाई उपकरण के क्रय को मिली स्वीकृति
नगर निगम के सदस्यों ने सर्वसम्मति से सफाई उपकरण के क्रय नियमानुसार कराए जाने की स्वीकृति प्रदान की. ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के तहत निगम क्षेत्र में उपभोक्ता शुल्क लगाने का निर्णय लिया गया. इसके तहत प्रत्येक आवासीय घर से प्रतिमाह 30, रेस्टोरेंट्स, गेस्ट हाउस, धर्मशाला, हॉस्टल, व्यवसाय कार्यालय, सरकारी कार्यालय, बैंक, बीमा कार्यालय, कोचिंग क्लासेज, शैक्षणिक संस्थान से 500 सितारा होटल या उसके समतुल्य होटल के प्रतिमाह व स्वास्थ्य सेवा संस्थान और अन्य से निर्धारित राशि वसूल की जाएगी.

कंबल वितरण करने के निर्देश
बैठक में पेयजल आपूर्ति की समस्या के दौरान नल जल योजना कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए. नालंदा के सांसद ने कार्यपालक अभियंता को वार्ड के अंदर घरों में चरणबद्ध तरीके से पाइप कनेक्शन देने के लिए निर्देशित किया. सांसद ने कहा कि कार्यपालक अभियंता सभी वार्ड पार्षद से समन्वय स्थापित करके वार्ड की समस्याओं का निष्पादन करें. साथ ही ठंड को देखते हुए सभी वार्ड में गरीब असहाय लोगों के लिए दो-दो सौ कंबल का वितरण करने के निर्देश दिए गए. बैठक में नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार, उप महापौर शर्मीली परवीन, नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल सहित सभी वार्ड पार्षद व योजना से जुड़े अधिकारी शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details