बिहार

bihar

मुजफ्फरपुर में फिर मिले चमकी पीड़ित दो बच्चे, अब तक 34 मामले आए सामने

By

Published : Jul 6, 2021, 10:57 AM IST

मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) में चमकी बुखार से पीड़ित दो नए केस सामने आए हैं. जिनमें से एक में AES की पुष्टी हुई है. वहीं एक को संदिग्ध हालात में अस्पताल में भर्ती किया गया है.

एसकेएमसीएच
एसकेएमसीएच

मुजफ्फरपुर: जिले में चमकी बुखार (AES) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. 24 घंटे में बुखार से पीड़ित दो बच्चों के मामले सामने आए हैं. जिनमें से एक बच्चे में AES की पुष्टी हुई है. जिले में अबतक चमकी बुखार के 34 केस सामने आए हैं. वहीं अब तक आठ बच्चों की इससे मौत हो चुकी है.

इसे भी पढ़ें:मुजफ्फरपुर: उमस भरी गर्मी बढ़ने के साथ चमकी बुखार ने पकड़ा जोर, अलर्ट रहने का निर्देश

24 घंटे में दो नए मामले आए सामने
बीते 24 घटें के दौरान जिले में दो नए केस सामने आए हैं. जिसमें से एक बच्चे को गंभीर हालत में एककेएमसीएच के PICU वार्ड में भर्ती किया गया है.

इसे भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर: 20 बच्चों में AES की पुष्टि, चमकी बुखार से पीड़ित 5 बच्चे SKMCH में भर्ती, 1 की हालत नाजुक

एक में हुई AES की पुष्टी
बुखार से पीड़ित दो बच्चे में से एक बच्चे में AES की पुष्टि हुई है. जिसका इलाज एसकेएमसीएच के पीकू वार्ड में चल रहा है. अस्पताल प्रशासन द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार जिस बच्चे में चमकी बुखार की पुष्टि हुई है. वह बच्चा जिले के अहियापुर झपहा का रहने वाला है. जिसकी उम्र 06 वर्ष है.

इसे भी पढ़ें:मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार का कहरः एक और बच्चे ने तोड़ा दम, अब तक 5 बच्चों की गई जान

"बच्चे की हालत में सुधार हुई है. अभी भी बच्चा पीकू वार्ड में इलाजरत है. वहीं चमकी बुखार से पीड़ित एक और संदिग्ध बच्चे को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है."- डॉ. गोपालशंकर साहनी, उपाधीक्षक, एसकेएमसीएच

एईएस का कहर
मुजफ्फरपुर जिले में साल 2020 में एईएस बीमारी से निपटने में कुछ हद तक सफलता हासिल हुई थी. 2020 में एईएस बीमारी से ग्रस्त कुल 16 मरीज सामने आए थे. जिनमें तीन बच्चों की मौत हो गई थी. साल 2019 में कुल 610 मरीज मिले थे, जिनमें 167 बच्चों की मौत हो गई थी.

इसे भी पढ़ें:मुजफ्फरपुर के बाद AES का सबसे बड़ा क्लस्टर बना गया, ANMMCH में बनाया गया स्पेशल वार्ड

ABOUT THE AUTHOR

...view details