बिहार

bihar

मुजफ्फरपुर में नकली नोट के साथ चार तस्कर गिरफ्तार, मिलिट्री इंटेलिजेंस का एक्शन

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 6, 2023, 10:54 AM IST

Fake Notes In Muzaffarpur: मुजफ्फरपुर में मिलिट्री इंटेलिजेंस की कार्रवाई में 4 तस्करों को नकली नोट के सैंपल के साथ गिरफ्तार किया गया है. इनमें से दो तस्कर वैशाली जिले के रहने वाले हैं. आगे पढ़ें पूरी खबर.

मुजफ्फरपुर में नकली नोट जब्त
मुजफ्फरपुर में नकली नोट जब्त

मुजफ्फरपुर: बिहार के मुजफ्फरपुर-हाजीपुर फोरलेन पर फकुली चौक के पास से नकली नोट के साथ चार तस्करों को गिरफ्तार किया गया है. कार्रवाई मिलिट्री इंटेलिजेंस लखनऊ ने की है. चारों तस्कर दो बाइक पर सवार थे, जिसमें दो तस्कर वैशाली के हैं. मुख्य सरगना मनोज कुमार और मो. रिजवान के पास से एक हजार रुपये के नकली नोट मिले हैं. दो अन्य तस्कर चकमा देकर फरार हो गए. गिरफ्तार तस्करों से फकुली ओपी पर पूछताछ की जा रही है.

तस्करों के पास से मिला जाली नोट का सैंपल: गिरफ्तार शख्स जाली नोट तस्करी गिरोह से जुड़े हैं. इनके पास से 50 रुपये के 20 जाली नोट मिले हैं. बताया जा रहा है कि मनोज नकली नोट का सैंपल लेकर पहुंचा था. तस्करों को दो लाख के नकली नोट खपाने थे. इधर, चार तस्करों की गिरफ्तारी पर देर शाम पुलिस के वरीय पदाधिकारी भी पहुंच गए. उन्होंने सभी से पूछताछ की, पुलिस ने इनकी बाइक जब्त कर ली है जो चोरी की होने की आशंका है.


मिलिट्री इंटेलीजेंस की कार्रवाई: ओपी अध्यक्ष ललन कुमार ने बताया कि ये जाली नोट तस्कर गिरोह से जुड़े हैं. नोट के तस्करों को पकड़ने के लिए मिलिट्री इंटेलीजेंस लखनऊ की टीम एक सप्ताह से रेकी कर रही थी. टीम को सूचना मिली कि चार तस्कर फकुली पहुंचेंगे, इसके बाद मिलिट्री इंटेलीजेंस की टीम इंतजार करने लगी. मनोज अपने साथी के साथ ढाई घंटे देरी से पहुंचा जिसके बाद टीम ने सभी को दबोच लिया. मनोज ने नकली नोट खरीदने वाले कुढ़नी, लालगंज, वैशाली के कई धंधेबाजों के नाम की जानकारी दी है.

"रुपये की डिलीवरी लेने आने वाले अन्य तस्करों को पकड़ने के लिए टीम अलर्ट हो गई है. मनोज के साथ टीम के सदस्य भी खड़े हो गए थे, दूसरी बाइक से पहुंचे मो. रिजवान और उसके साथी को भी टीम ने दबोच लिया है. नकली नोट का सैंपल लेकर मनोज पहुंचा था."-ललन कुमार, ओपी अध्यक्ष

कहां से आया नकली नोट?:पुलिस के अनुसार मनोज ने बताया है कि वह नेपाल से नकली नोट की खेप लाता है. इसे मुजफ्फरपुर, वैशाली, मोतिहारी, शिवहर, दरभंगा आदि जगहों पर खपाता है. वो 50 परसेंट पर नकली नोट का धंधा करता है. वह पूर्व में भी फकुली पहुंचकर कई बार नकली नोट खपा चुका है. इसी साल अप्रैल में नकली नोट के साथ फकुली में ही छत्तीसगढ़ के रायगढ़ के पकड़े गए तस्कर विशंभर प्रसाद ने मनोज के नाम और मोबाइल की जानकारी मिलिट्री इंटेलिजेंस लखनऊ को दी थी.

पढ़ें-देश भर में नकली नोट फैलाने वाला सुधीर कुशवाहा गिरफ्तार, NIA ने रखा था दो लाख का इनाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details