बिहार

bihar

मुंगेर में शिक्षक नियोजन की काउंसलिंग जारी, 12 अगस्त तक पूरी हो जाएगी प्रक्रिया

By

Published : Jul 6, 2021, 8:51 PM IST

शिक्षक नियोजन प्रक्रिया के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया जारी है. जिला शिक्षा पदाधिकारी दिनेश कुमार चौधरी (DEO Dinesh Kumar Choudhary) ने बताया कि प्रखंड नियोजन इकाइयों के लिए जिला मुख्यालय में होगी, जबकि पंचायत शिक्षक के लिए नियोजन की काउंसलिंग प्रखंड मुख्यालय पर आयोजित की जाएगी.

Munger
Munger

मुंगेर: छठे चरण के शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया(Teacher Niyojan Counselling) जिले में शुरू हो गई. इसके तहत पहले वैसे नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया संचालित की जाएगी, जहां दिव्यांग अभ्यर्थियों ने आवेदन नहीं किया है. इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी दिनेश कुमार चौधरी (DEO Dinesh Kumar Choudhary) ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से शनिवार को अधिसूचना जारी हुई है. जिसमें स्पष्ट रूप से उल्लेख है कि नगर निकायों के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया जिला मुख्यालय पर संचालित की जाएगी.

ये भी पढ़ें-Good News: शिक्षक नियोजन के पहले दिन 258 लोगों की नौकरी पक्की, फर्जी अभ्यर्थी पहुंचे जेल

जिला मुख्यालय में काउंसलिंग प्रक्रिया
प्रखंड नियोजन इकाइयों के लिए भी काउंसलिंग प्रक्रिया जिला मुख्यालय पर ही आयोजित की जाएगी. इसके तहत कक्षा 6 से 8 के लिए काउंसिलिंग 5 जुलाई तो कक्षा एक से पांच के लिए काउंसिलिंग मॉडल उच्च विद्यालय और 6 जुलाई को भी यहीं कक्षा 6 से 8 के लिए काउंसलिंग होगी. जबकि पंचायत नियोजन इकाईयों की काउंसलिंग प्रखंड मुख्यालय पर आयोजित होगी. जहां कक्षा एक से पांच तक के लिए अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी. वहीं, 12 जुलाई को पंचायत शिक्षक के लिए प्रखंडवार निर्धारित स्थल पर कक्षा एक से पांचवीं तक के लिए काउंसलिंग की जाएगी.

काउंसलिंग के दौरान मौजूद महिला अभ्यर्थी

इन नियमों का करना होगा पालन
शिक्षक नियोजन हेतु काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को अपने साथ फोटो युक्त पहचान पत्र लाना होगा. काउंसलिंग प्रक्रिया में केवल वही अभ्यर्थी शामिल हो पाएंगे, जिनका नाम नियोजन इकाई द्वारा अनुमोदित और सार्वजनिक मेधा सूची में होगा. यह सूची www.munger.nic.inपर उपलब्ध है.

अभ्यर्थी ये प्रमाण पत्र लाएं साथ
अभ्यर्थियों को अपने साथ शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अंक पत्र एवं प्रमाण पत्र, प्रशिक्षण का अंकपत्र एवं प्रमाण पत्र, टीईटी का अंकपत्र, आरक्षित कोटि के लिए जाति प्रमाण-पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, स्वतंत्रता सेनानी के लिए उत्तराधिकारी होने का प्रमाण पत्र, दिव्यांग का प्रमाण पत्र और ईडब्ल्यूएस से संबंधित प्रमाण पत्र की मूल प्रति एवं सभी की स्व अभिप्रमाणित 2 छाया प्रति काउंसलिंग के समय लेकर आना होगा.

देखें रिपोर्ट

मूल प्रमाण पत्र होगा जमा
काउंसलिंग के क्रम में चयनित अभ्यर्थियों का शैक्षणिक प्रमाण पत्र व शिक्षक पात्रता परीक्षा का मूल प्रमाण-पत्र जमा कर लिया जाएगा. जिसे बाद में वापस कर दिया जाएगा. इसके बाद शिक्षा विभाग द्वारा सभी प्रमाण पत्रों को वेब पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- बोले शिक्षा मंत्री: STET अभ्यर्थियों को कुछ लोग कर रहे गुमराह, पात्रता हमेशा रहेगी बरकरार

प्रखंड में चिह्नित काउंसलिंग सेंटर
इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी दिनेश कुमार चौधरी ने कहा कि जमालपुर प्रखंड के लिए एनसी घोष हाई स्कूल, धरहरा के लिए केआरएस उच्च विद्यालय, बरियारपुर के लिए फिलिप हाई स्कूल, संग्रामपुर के लिए रानी प्रभावती हाई स्कूल, तारापुर के लिए आदर्श हाई स्कूल, असरगंज के लिए जलालाबाद, सदर में हवेली खड़कपुर और टेटिया बंबर प्रखंड कस काउंसलिंग सेंटर चिह्नित किए गए हैं. जिला शिक्षा पदाधिकारी ने ये भी बताया कि सदर प्रखंड का नौवागढ़ी, जमालपुर का बांक, धरहरा का हेमजापुर, संग्रामपुर का दीदारगंज एवं बडोनिया, तारापुर का अफजल नगर ,टेटियाबम्बर का कसौली और बनहरा, असरगंज का चोरगांव व जोरारी तथा हवेली खरगपुर का मुधेरी एवं रमणकाबाद पूर्वी पंचायत के लिए काउंसलिंग नहीं होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details