बिहार

bihar

झारखंड में शहीद हुआ मुंगेर का लाल, नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ में गई जान

By

Published : Sep 28, 2021, 8:12 PM IST

झारखंड के नक्सल प्रभावित जिला लातेहार में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में डिप्टी कमांडेंट शहीद हो गए. वे बिहार के मुंगेर के रहने वाले थे. पढ़ें पूरी खबर..

झारखंड में नक्सलियों की मुठभेड़ में डिप्टी कमांडेंट शहीद
झारखंड में नक्सलियों की मुठभेड़ में डिप्टी कमांडेंट शहीद

रांचीः झारखंड के नक्सल प्रभावित जिला लातेहार में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में झारखंड जगुआर के डिप्टी कमांडेंट राजेश कुमार घायल हो गए. घायल असिस्टेंट कमांडेंट हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट कर रांची लाया गया. जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. शहीद जवान मुंगेर जिला के लाल दरवाजा गांव के निवासी थे.

इसे भी पढ़ें- पलामू-चतरा सीमा पर पुलिस-नक्सली मुठभेड़ः हथियार का कारखाना ध्वस्त, राइफल समेत कई सामग्री बरामद

लातेहार के नवागढ़ में मुठभेड़ हुई है जिसमें मुठभेड़ में एक नक्सली भी मारा गया है. पुलिस ने मौके से कई हथियार, AK 47 रायफल और जिंता कारतूस बरामद किए हैं. फिलहाल पुलिस इलाके में सर्च अभियान चला रही है. झारखंड पुलिस और झारखंड जगुआर की टीम की ओर से नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाया जा रहा था. इसी दौरान नक्सलियों के साथ मुठभेड़ शुरू हो गई.

देखें वीडियो

झारखंड जगुआर की टीम एलआरपी पर निकली हुई थी. इसी दौरान सलैया गांव के निकट स्थित जंगल में झारखंड जनमुक्ति परिषद का दस्ता पहले से जंगल में बैठा हुआ था. अचानक पुलिस को आता देख उग्रवादियों ने फायरिंग शुरू कर दी. पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की. इसी दौरान एक गोली जगुआर के सहायक कमांडेंट राजेश कुमार को लग गई. जिससे वह घायल हो गए. उसके बाद उग्रवादी फायरिंग करते हुए जंगल का लाभ उठाकर वहां से फरार हो गए.

बिहार के मुंगेर जिला शहीद राजेश कुमार का पैतृक गांव

लातेहार में नक्सलियों से लोहा लेते हुए डिप्टी कमांडेंट राजेश कुमार शहीद हो गए. वो बिहार के मुंगेर जिला के लाल दरवाजा गांव के रहने वाले हैं. उनके पिता का नाम लाल बहादुर राय है. उन्होंने बतौर बीएसएफ जवान अपनी नौकरी शुरू की थी. वो पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर में बीएसएफ की 84वीं बटालियन से पहली बार जुड़े.

साल 2006 से जुलाई 2018 तक बीएसएफ में योगदान दिया. 2018 जुलाई में ही राजेश कुमार एसटीएफ में पदस्थापित किए गए. मौजूदा समय में झारखंड जगुआर की टीम में योगदान दे रहे थे. मंगलवार 28 सितंबर को लातेहार में नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ में वो शहीद हो गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details