बिहार

bihar

मधुबनी में कमला बलान फिर से उफान पर, आसपास के गांवों में बढ़ा बाढ़ का खतरा

By

Published : Sep 1, 2021, 7:52 PM IST

कमला बलान

मधुबनी के झंझारपुर में कमला बलान (Kamala Balan River) फिर से उफान पर है. जिस वजह से कई गांवों में बाढ़ का पानी भर गया है. इस वजह से लोगों के सामने रहने और खाने-पीने से लेकर पशु के चारे तक की दिक्कत होने लगी है.

मधुबनी:बाढ़ (Flood) के कारण बिहार का मधुबनी (Madhubani) जिला भी बुरी तरह प्रभावित है. झंझारपुर (Jhanjharpur) में कमला बलान नदी (Kamala Balan River) खतरे के निशान से ऊपर (Rivers Above Danger Mark) बह रही है. जिस वजह से आसपास के दर्जनों गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है.

ये भी पढ़ें: मधुबनी: कमला बलान का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर, दहशत में लोग

कमला बलान नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. जिससे बाढ़ का खतरा गहराता जा रहा है. लोग काफी डरे सहमे हुए हैं. लोगों को 2019 में आई बाढ़ की त्रासदी की याद सता रही है.

देखें रिपोर्ट

कमला बलान के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश करने से झंझारपुर प्रखंड के नवटोल, महिनाथपुर, नवटोलिया, मेहथ अंधराठाढ़ी प्रखंड के भड़ुआर, हरना और गोपलखा गांव जलमग्न हो गए हैं. लोग ऊंचे स्थान पर शरण लेने को विवश हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें: बोले मंत्री संजय झा- 'बाढ़ को लेकर विभाग मुस्तैद, गंडक में फ्लैश फ्लड से हालात गंभीर'

करीब एक महीने पहले कमला बलान नदी उफनाई थी, उसके बाद से स्थिति सामान्य होने लगी थी. जिस वजह से लोगों को लग रहा था कि अब बाढ़ का खतरा समाप्त हो गया है, लेकिन पुनः एक महीने के बाद स्थिति विकराल हो गई है.

बता दें कि तराई क्षेत्र में भारी बारिश होने से एक बार फिर नदियों के जलस्तर में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. जयनगर से झंझारपुर तक कमला बलान नदी खतरे के निशान से ऊपर है. वहीं झंझारपुर में कमला बलान नदी खतरे के निशान से 80 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. नदी में पानी बढ़ने से लोग काफी सहमे हुए है. वही मवेशियों को चारे की काफी दिक्कत हो रही है. वहीं, झंझारपुर एसडीएम शैलेश कुमार चौधरी ने बताया कि जल संसाधन विभाग के अधिकारी बांध की सतत निगरानी कर रहे हैं बाढ़ को लेकर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details