बिहार

bihar

CM ने किया मिथिला अर्बन हाट का लोकार्पण, जातिय जनगणना पर कही ये बात

By

Published : Jan 11, 2023, 9:21 PM IST

बिहार के सीएम नीतीश कुमार समाधान यात्रा (Nitish Samadhan Yatra) पर बिहार दौरे पर हैं. इसी के तहत आज वो मधुबनी पहुंचे. जहां उन्होंने मिथिला अर्बन हाट का लोकार्पण किया. जल जीवन हरियाली के तहत बड़की पोखर का भी निरीक्षण किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि बिहार में जातिगत जनगणना की जा रही है. उससे बहुत फायदा मिलने वाला है. पढे़ं पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

मिथिला अर्बन हाट का लोकार्पण

मधुबनी:बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) बुधवार यानी 11 जनवरी को मधुबनी पहुंचे. जहां रहिका प्रखंड जगतपुर मिथिला चित्रकला संस्थान में अधिकारियों की समीक्षा बैठक करने बाद शाम 5:00 अररिया संग्राम पहुंचे. जहां मिथिला अर्बन हाट का लोकार्पण (Mithila Urban Haat) किया. नीतीश कुमार के आने को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद के साथ-साथ भारी पुलिस बल की तैनाती की गई थी. उन्होंने मिथिला अर्बन हाट में लगाए गए 50 स्टोलों का बारी-बारी से निरीक्षण किया.

ये भी पढे़ं-Nitish Samadhan Yatra: मधुबनी में महादलित बस्ती के लोगों से मिले CM नीतीश, अधिकारियों के साथ की बैठक

मिथिला अर्बन हाट का उद्घाटन : जल जीवन हरियाली के तहत बड़की पोखर का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मिथिला अर्बन हाट जो दिल्ली की तर्ज पर बना है. उसका लोकार्पण किया. स्थानीय लोगों को सुविधा मिलेगी ही टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा. पर्यटकों को आने से उद्योग को बढ़ावा मिलेगा. बिहार में जातिगत जनगणना की जा रही है.

'जनगणना में पहले मकानों की गणना की जा रही है. कितने लोग हमारे बाहर हैं और कितने यहां का पता लग जाएगा. अनुमान है कि एक करोड़ से ज्यादा बिहार के लोग बाहर रहते हैं. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है. अलग-अलग राज्यों ने अपने ढंग से किया है. किस परिस्थिति में यहां किया जा रहा है, सब लोग जान रहे हैं. हमारे यहां कितने लोग बाहर रह रहे हैं और कितने यहां हैं, यह पता लगाया जा रहा है, और ये पता लग जाएगा.'- नीतीश कुमार, सीएम

सीएम ने जातिगत जनगणना को बताया जरुरी :सीएम नीतीश कुमार ने बताया किकोरोना के समय में 25 से 3000000 लोगों को आना पड़ा था. सर्वेक्षण करने के बाद सरकार के द्वारा केंद्र सरकार को रिपोर्ट भेजी जाएगी जो उचित काम होगा. आरक्षण के सवाल पर उन्होंने बताया कि आर्थिक स्थिति को देखते हुए की जा रही है. अपर कास्ट में भी 10% आरक्षण है. हम लोग हर तरह से काम कर रहे हैं. इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार के साथ जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, प्रभारी मंत्री लेसी सिंह, संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी, लोक अभियंत्रण मंत्री ललित यादव, उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ, मंत्री अशोक चौधरी, पूर्व मंत्री नीतीश मिश्रा सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details