बिहार

bihar

नाली से मिली नवजात बच्ची को चाइल्ड लाइन ने एक महिला से किया बरामद

By

Published : Aug 19, 2021, 4:44 AM IST

चाइल्ड लाइन
चाइल्ड लाइन

मधुबनी में एक बच्ची को नाले में फेंक दिया गया था. उस बच्ची को एक महिला ने नाले से उठा कर रखा. वहीं चाइल्ड लाइन को सूचना मिलने के बाद बच्ची को चाइल्ड लाइन लाया गया.

मधुबनीः जाको राखे साईयां मार सके न कोई... ऐसी ही एक कहावत चरितार्थ हुई है मधुबनी जिले के जयनगर शहर में. जहां एक नवजात को किसी ने मरने के लिए नाले में फेंक दिया था. लेकिन एक स्थानीय महिला की नजर उस बच्ची पर पड़ी और वो उसको अपने साथ अपने घर ले गयी. इसकी सूचना किसी अन्य व्यक्ति ने चाइल्ड लाइन सब-सेंटर, जयनगर को फोन पर दी.

यह भी पढ़ें- भागलपुर: बाढ़ में फंसे जच्चा और बच्चा काे SDRF ने किया रेस्क्यू, अस्पताल में कराया भर्ती

त्वरित करवाई करते हुए चाइल्ड लाइन की कर्मी साबित देवी उस व्यक्ति के माध्यम से महिला के घर तक पहुंचीं. जब उस महिला से अनाथ बच्ची को चाइल्ड लाइन के कर्मियों द्वारा मांगा गया, तो वो महिला बच्ची देने में आनाकानी करने लगी. तुरंत ही इसकी सूचना चाइल्ड लाइन कर्मी साबित देवी ने जयनगर के अनुमंडल पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को सूचना दी.

जयनगर थाना के हस्तक्षेप पर उक्त महिला से उस बच्ची को सही सलामत हालात में बरामद कर उसके मेडिकल हालात जानने के लिए जयनगर अनुमंडल अस्पताल लाया गया. जहां चिकित्सक ने बच्ची को स्वस्थ बताया. तत्पश्चात चाइल्ड लाइन कर्मियों ने उस बच्ची को जयनगर चाइल्ड लाइन के कार्यालय पर लाया गया.

रात भर रखा लाइन कर्मी साबित देवी ने बताया कि अग्रेतर कार्रवाई हेतु अब इस बच्ची को मधुबनी चाइल्ड लाइन सेंटर भेजा जा रहा है. इस पूरे प्रकरण के दौरान चाइल्ड लाइन कर्मी कन्हैया कुमार, रंजीता कुमारी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें- पानी के बीच पालने पर नवजात शिशु, नहीं मिल रही कोई सरकारी मदद

ABOUT THE AUTHOR

...view details