बिहार

bihar

भूकंप सुरक्षा सप्ताह पर SDRF ने बताया आपदा से बचने का तरीका

By

Published : Jan 24, 2020, 12:31 PM IST

कंपनी कमांडर कपिल देव प्रसाद ने बताया कि भूकंप सुरक्षा सप्ताह के तहत सदर अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. जिसमें भूकंप और आग लगने से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

एसडीआरएफ
एसडीआरएफ

मधेपुरा: जिले में भूकंप सुरक्षा सप्ताह के तहत एसडीआरएफ की टीम ने लोगों सदर अस्पताल में मॉक ड्रील दिया. साथ-साथ लोगों को जागरूक भी किया. इस अभियान के तहत लोगों भूकंप से बचने का तरीका बताया गया. साथ ही आग लगने पर बचने की जानकारी दी गई.

दरअसल, एसडीआरएफ टीम मधेपुरा जिले में 21 जनवरी से लेकर 28 जनवरी तक भूकंप सुरक्षा सप्ताह मना रही है. टीम की ओर से मधेपुरा जिला अस्पताल में लोगों को आपदा से बचाव और राहत कार्य के बारे में जानकारी दी गई. वहीं, इस दौरान आपाताल में आग लगने के साथ-साथ भूकंप आने की स्थिति में प्रयोग किए जाने वाले बचाव कार्य के बारे में लोगों को बताया गया.

मधेपुरा से ईटीवी भारत की रिपोर्ट

भूकंप से बचने की दी जानकारी
कंपनी कमांडर कपिल देव प्रसाद ने बताया कि भूकंप सुरक्षा सप्ताह के तहत सदर अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. जिसमें भूकंप और आग लगने से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है. उन्होंने ये भी कहा कि यहां मौजूद लोग तमाम तरीके की बारीकियों को सीख रहे हैं.

SDRF ने आपदा से बचने का बताया तरीका

आपदा से बचने का बताया तरीका
सदर अस्पताल की हेल्थ काउंसलर सुधा संध्या ने बताया कि एसडीआरएफ टीम की ओर से हमलोगों को भूकंप से बचने का उपाय बताया गया. ताकि आपदा की स्थिति में हम खुद को बचाने के साथ-साथ मरीजों की सुरक्षा भी कर सकें. उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ गैस-सिलेंडर में आग लगने की स्थिति में निपटने का तरीका बताया गया.

Intro:एंकर
भूकंप सुरक्षा सप्ताह के तहत एसडीआरएफ मधेपुरा की टीम द्वारा सदर अस्पताल में मॉक ड्रिल कर लोगों को जागरूक किया गया


Body:सब हेडिंग
भूकंप सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है, आपदा की स्थिति में कैसे करें बचाव, अन्य लोगों को भी करेंगे जागरूक।

वी.ओ
दरअसल एसडीआरएफ टीम मधेपुरा की तरफ से जिले में 21 जनवरी से लेकर 28 जनवरी तक भूकंप सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। टीम के द्वारा मधेपुरा जिला अस्पताल में लोगो को आपदा से बचाव एवं राहत कार्य के बारे में जानकारी दी गई।वहीं इस दौरान आपातकाल में आग लगने के साथ-साथ भूकंप आने की स्थिति में प्रयोग किए जाने वाले बचाव कार्य के बारे में लोगों को बताया गया।

वह कंपनी कमांडर कपिल देव प्रसाद ने बताया कि भूकंप सुरक्षा सप्ताह के तहत सदर अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।जिसमें भूकंप और आग लगने से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है।यहां मौजूद लोग तमाम तरीके की बारीकियों को सीख रहे हैं।

बाईट-1
कपिल देव प्रसाद-कंपनी कमांडर

वहीं सदर अस्पताल की हेल्थ काउंसलर सुधा संध्या ने बताया कि एसडीआरएफ टीम के द्वारा हम लोगों को भूकंप से बचने के उपाय बताए गए हैं।ताकि आपदा की स्थिति में हम खुद को बचाने के साथ-साथ मरीजों की सुरक्षा भी कर सकें। वही गैस रिसाव की वजह से आग लगने की स्थिति में हमें कैसे खुद को सुरक्षित रखना है इसे भी हमें सिखाया गया है। मैं ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करने का हर संभव प्रयास करूंगी।

बाईट-2
सुधा संध्या-हेल्थ काउंसलर


Conclusion:वहीं इस दौरान एसडीआरएफ के कंपनी कमांडर इंस्पेक्टर कपिल देव प्रसाद,ट्रेनिंग टीम इंचार्ज मुरारी प्रसाद चौरसिया सहित सदर अस्पताल के कर्मचारी मौजूद रहे।

ABOUT THE AUTHOR

...view details