बिहार

bihar

छठ महापर्व 2022: लखीसराय में छठ घाटों की साफ-सफाई शुरू, बाजार में सजीं दूकानें

By

Published : Oct 26, 2022, 5:00 PM IST

लखीसराय में छठ महापर्व (Chhath Puja In Lakhisarai) को लेकर बाजार सज चुके हैं. वहीं, छठ घाटों की साफ-सफाई का काम भी तेजी से शुरू हो गया है. प्रशासन द्वारा सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं. पढ़ें पूरी खबर.

छठ घाट की साफ-सफाई
छठ घाट की साफ-सफाई

लखीसराय:बिहार में छठ महापर्व 2022 (Chhath Puja 2022) की तैयारी शुरू हो गई है. लखीसराय जिले में दर्जनों छठ घाट पर अबतक गंदगी का अंबार लगा हुआ है. दर्जनों घाटों पर आने वाले श्रदालुओं की चिंता बढ़ गई है. इस परेशानी को दुर करने के लिए घाटों की सफाई तेजी से हो रही है. वहीं, दूसरी ओर पानी का जलस्तर भी घट गया है. जिला प्रशासन की ओर से सफाई अभियान तेज कर दिया गया है. पूजा के दौरान सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- छठ पर्व को लेकर पर्याप्त संख्या में तैनात रहेंगे पुलिस बल- ADG जितेंद्र सिंह गंगवार

छठ पूजा को लेकर घाटों की साफ सफाई का काम शुरू: जिला प्रशासन की ओर से छठ घाटों का निरीक्षण किया गया है. घाटों की सफाई तेजी से किया जा रहा है. वहीं, छठ घाट तक पहुंचे वाले मार्ग को भी साफ किया जा रहा है, ताकि छठ व्रर्तियों को परेशानी न हो. दूसरी ओर घाटों की साफ-सफाई में जुटे मजदुरों का कहना है कि नगर परिषद की ओर से तमाम घाटों की सफाई शुरू की गई है. कई घाटों पर सजावट और पंडाल भी लगाये जा रहे हैं.

"नदी में घाटों की सफाई नहीं हुई है. हर जगह पर कचरा बना हुआ है. छठ पूजा के तीन चार शेष बचे होने पर सफाई अभियान तेजी से चलता है, लेकिन अबतक कुछ पता नहीं चल पा रहा है. दीपावली अभी खत्म हुई है कब सफाई होगी."-कन्हैया कुमार, स्थानीय

कई घाटों में तेज हुआ सफाई का काम: इस संबध में अंचल अधिकारी संजय कुमार पंडित ने बताया कि छठपूजा को लेकर तैयारी चल रही है. घाटों का निरिक्षण किया गया है. लखीसराय मे कुल अठारह घाटों की सफाई हो रही है. जिसमें बालिका विघापीठ, ब्लॉक घाट, बालू घाट, सूर्यनारायण घाट, महावीर स्थान घाट, धोवियां घाट, पथरा घाट, सूर्यमंदिर घाट, ओझवा पोखर, दालपट्टी घाट, यादव टोला और मुसहरी घाट सहित अन्य घाटों की सफाई की जा रही है.

"सभी घाटों पर पुलिस की पुक्ता इंतेजाम किया गया है. हर घाट पर पुलिस बल के साथ गश्ती दल मोबाइल टाईगर का पहरा होगा. इसके पहले धनतेरस में बाजारों में सुरक्षा बल लगाया गया था. दीपावली के दिन भी बडी संख्या में जगह-जगह पर पुलिस बल दिया गया था. इसी तरह छठ पूजा में भी इंतेजाम रहेगा, ताकि लोग शांति और सद्रभाव से छठ पर्व मना सके और कहीं भी कोई विवादित स्थल ना बने, इसका भी ख्याल रखा गया है. बाजारों और सड़कों पर सीसीटीवी कैमरा से भी पुलिस लाइन के कंटौल रूम से नजर रखी जाएगी."-पंकज कुमार, पुलिस अधीक्षक, लखीसराय

ये भी पढ़ें- CM नीतीश ने सड़क मार्ग से किया छठ घाटों का निरीक्षण, स्टीमर के पीलर से टकराने की घटना का चोट भी दिखाया

ABOUT THE AUTHOR

...view details