बिहार

bihar

खगड़िया: पेड और फेक न्यूज पर जिला प्रशासन की होगी पैनी नजर, मीडिया कर्मियों से सहयोग की अपील

By

Published : Sep 28, 2020, 5:16 PM IST

विधानसभा चुनाव के दौरान प्रत्याशियों की ओर से सोशल मीडिया के दुरुपयोग, पेड न्यूज और फेक न्यूज को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन ने मुक्कमल तैयारी की है. इस क्रम में विशेष टीम का गठन किया गया है.

खगड़िया
खगड़िया

खगड़िया: चुनाव के मद्देनजर जिला सभागार में मीडिया कर्मियों के लिए मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी के संबंध में उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम की ओर से उपस्थित मीडिया कर्मियों को मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी की कार्यप्रणाली पेड न्यूज़, फेक न्यूज, चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर की जाने वाली पोस्ट की निगरानी के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई. उन्हें सर्तक और सजग रहकर काम करने को कहा गया.

जिला अधिकारी ने बताया कि मीडिया निष्पक्ष चुनाव कराने का सशक्त माध्यम है. चुनाव में इसकी जिम्मेदारी अधिक बढ़ जाती है. जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी का गठन जिला निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में कर दिया गया है. इस कमेटी के सदस्यों में सदर अनुमंडल अधिकारी, लीड बैंक मैनेजर, जिला जनसंपर्क अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी और एक पत्रकार शामिल हैं. कमेटी के प्रभार में उप विकास आयुक्त श्रीमती अभिलाषा शर्मा हैं.

विशेष टीम करेगी निगरानी
जिला स्तरीय समिति से अभ्यर्थियों की ओर से दिए जा रहे चुनावी विज्ञापन का पूर्व सत्यापन करवाना आवश्यक होगा. पेड न्यूज के मामले में जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी के प्रतिवेदन के आधार पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी संबंधित अभ्यर्थियों के खिलाफ शिकायत के 96 घंटे के अंदर नोटिस करेगा. 48 घंटे के अंदर कोई जवाब प्राप्त नहीं होता है तो जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी का निर्णय अंतिम माना जाएगा और अभ्यर्थियों के प्रचार व्यय में उस विज्ञापन या न्यूज का व्यय जोड़ दिया जाएगा.

डीएम ने की सहयोग की अपील
मौके पर डीएम आलोक रंजन घोष ने कहा कि किसी भी प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पेड न्यूज़ की सूचना मिलती है तो निर्वाचन आयोग आवश्यक कार्रवाई के लिए इसे प्रेस क्लब ऑफ इंडिया और न्यूज ब्रॉडकास्टिंग स्टैंडर्ड ऑथरिटी को प्रेषित करे. उन्होंने मीडिया कर्मियों से निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सकारात्मक सहयोग की अपील की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details