बिहार

bihar

खगड़िया: कोरोना की दूसरी लहर के बीच बाढ़ से बचाव की कवायद में जुटा प्रशासन

By

Published : May 19, 2021, 12:51 PM IST

खगड़िया जिला प्रशासन संभावित बाढ़ को लेकर कटाव निरोधी कार्यों में जुट गया है. जिलाधिकारी ने कार्यों को इस माह के अंत तक पूरा करने का निर्देश दिया है.

खगड़िया में बाढ़ को लेकर तैयारी
खगड़िया में बाढ़ को लेकर तैयारी

खगड़िया:कोरोना की दूसरी लहर के बीच जिला प्रशासन बाढ़ के खतरे से बचने की कवायद में अभी से जुट गया है. कोसी नदी के पानी का रंग बदलना शुरू हो गया है. जिसका मतलब साफ है आने वाले महीनों में जिलेवासियों को बाढ़ का भी सामना करना पड़ सकता है. बाढ़ के खतरे को भांपते हुए जिलाधिकारी के नेतृत्व में प्रशासनिक अमला बाढ़ और कटाव से निपटने की तैयारी में अभी से जुट गया है.

ये भी पढ़ें :खगड़िया: CM नीतीश ने डेडिकेटेड कोविड सेंटर का लिया वर्चुअल जायजा

कटाव निरोधी कार्यों का निरीक्षण
संभावित बाढ़ एवं वर्षा ऋतु के मद्देनजर जिलाधिकारी डॉ. आलोक रंजन घोषने चौथम अंचल में स्थित लगमा भरपुरा जमींदारी बांध के कटाव-निरोधी कार्यों का जायजा लिया है. साथ ही बेलदौर अंचल के तेलिहार जमींदारी बांध, बारून एवं डुमरी बलैठा गांव में कोसी नदी के बाएं तट पर कराए जा रहे कटाव निरोधी कार्यों का निरीक्षण किया है. इस माह के अंत तक कार्य पूर्ण करने का कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया है.

तैयारियों का जायजा लेते डीएम

75 फीसदी काम पूरा
वहीं, कोसी नदी के दाहिने तट पर स्थित लगमा भरपुरा जमींदारी बांध का 75% कटाव निरोधी कार्य पूर्ण किया जा चुका है. इसी प्रकार तेलिहार गांव में भी 75% कार्य पूरा हो चुका है. ये दोनों स्थल चोढ़ली जमींदारी बांध के भाग हैं. दोनों स्थलों पर कटाव निरोधी कार्यों के अंतर्गत पाइलिंग करके यूकेलिप्टस बल्ला लगाते हुए जिओ बैग से तटबंध को मजबूती देने का कार्य किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें :खगड़िया: जमींदारी बांध का डीएम रंजन घोष ने किया निरीक्षण

इस माह के अंत तक काम होगा पूरा
बेलदौर के बारून एवं डुमरी बलैठा गांव में कटाव निरोधी कार्य के अंतर्गत गैबियन अथवा जाल बिछाकर जिओ बैग और इजी बैग का टो बनाते हुए तटबंध पर जिओ बैग से ढाल बनाया जा रहा है. यह दोनों स्थल कोसी नदी के बाएं तट पर स्थित हैं. बारून में कटाव निरोधी कार्य पूर्ण हो चुका है. जबकि डुमरी बलैठा में कार्य प्रारंभ हुआ है. सभी कटाव निरोधी कार्यों को इस माह के अंत तक पूर्ण कर लिया जाना है.

'कटाव निरोधी कार्य संतोषजनक है. साथ ही समय से सभी कार्यों को पूरा करने का निर्देश बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल 2 के कार्यपालक अभियंता गणेश कुमार सिंह को दिया गया है.':- डॉ. आलोक रंजन, जिलाधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details