बिहार

bihar

कोरोना संकट: कोरोना संक्रमण हुआ विकराल, डीएम ने की हाईलेवल मीटिंग

By

Published : Apr 29, 2021, 6:18 AM IST

बिहार में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या और लगातार हो रही मौतों को लेकर सरकार ने सख्ती बढ़ा दी है. जिले के डीएम डॉ० आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में एक बैठक हुई. जिसमें कई अहम फैसले लिए गए.

khagaria
डीएम ने की हाईलेवल मीटिंग

खगड़िया:जिले के डीएम डॉ० आलोक रंजन घोष ने समाहरणालय सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया. यह बैठक बढ़ते कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने को लेकर किया गया. इस दौरान डीएम ने कंटेनमेंट जोन की समीक्षा की और सभी अनुमंडल पदाधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारियों और अंचल अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को जरूरी निर्देश दिए.

जिले में कोरोना के 1500 से ज्यादा सक्रिय मामले
जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित लोगों को बताया कि जिले में कोरोना के 1500 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं. जिले से अनुमंडलों को भेजे जा रहे आंकड़ों को फिल्टर करके सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को ससमय भेजा जाना आवश्यक है, ताकि कंटेनमेंट जोन को तार्किक आधार पर बनाया जा सके.
जिलाधिकारी द्वारा दिए गए निर्देश

  • कोरोना संक्रमण की स्थिति भयावह होती जा रही है, नगर परिषद खगड़िया और परबत्ता में विशेष रुप से संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है. इसे देखते हुए सभी को अलर्ट मोड में रहना है और कार्य करना है. यदि एक गांव में कई मामले हों तो पूरे गांव को कंटेनमेंट जोन बनाते हुए सील किया जा सकता है.
  • आवश्यकतानुसार सोच समझकर व्यवहारिक कंटेनमेंट जोन बनाना है. एक-एक संक्रमित व्यक्ति का तापमान, पल्स, ऑक्सीजन स्तर इत्यादि आंकड़ा दर्ज करने के लिए एक रजिस्टर भी दिया जाए. सभी आशा फैसिलिटेटर को इस संबंध में प्रशिक्षण दिया जाए.
  • संक्रमित व्यक्तियों के ऑक्सीजन स्तर की नियमित जांच की जाए. ऑक्सीजन स्तर कम होने पर मरीजों को कोविड केयर सेंटर या डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में भर्ती कराया जाए. नियमित जांच से यह पता चल जाएगा संक्रमित व्यक्ति को अस्पताल में कब भर्ती कराने की जरूरत है.
  • सभी संबंधितों को स्थानीय भाषा में आस-पास के कंटेनमेंट जोन के कोरोना संक्रमितों की संख्या बताते हुए माईकिंग कराना है ताकि लोग सचेत हो सकें कि उनके आस-पास कोरोना संक्रमण फैल चुका है. अतः सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए मास्क पहनने, सामाजिक दूरी का पालन करने, साबुन से लगातार हाथ धोते रहने, भीड़-भाड़ में ना जाने और लक्षण दिखने पर जांच कराने जैसी सावधानियां बरतनी आवश्यक है. साथ ही नंबर आने पर टीकाकरण कराना भी अत्यावश्यक है.

    बैठक में कई अधिकारी मौजूद
    इस बैठक में अपर समाहर्ता, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सिविल सर्जन, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, दोनों अनुमंडल पदाधिकारी, सभी वरीय उप समाहर्ता, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी एवं कर्मी भी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details