बिहार

bihar

खगड़िया में 2 मुंह और 3 आंख वाले बछड़े का जन्म, दूध पिलाकर भजन कीर्तन करने लोग

By

Published : Aug 3, 2022, 1:30 PM IST

अभी सावन का पवित्र माह चल रहा है. इसी बीच तीसरी सोमवारी को खगड़िया में दो मुंह और तीन आंख वाले बछड़े के जन्म लेने का मामला (Birth of a calf with two mouths and three eyes in Khagaria) सामने आया है. आस्था को लेकर बछड़ा को देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी.

भीड़
भीड़

खगड़ियाः बिहार के खगड़िया में परबत्ता प्रखंड अंतर्गत देवरी पंचायत के अररिया गांव के पशुपालक हरिलाल यादव की गाय ने दो मुंह और तीन आंख वाले बछड़े को जन्म दिया. इसकी सूचना जब लोगों तक पहुंची तो बछड़े को देखने वालों की भीड़ (crowd gathered to watch calf) लग गई. यहां लोग इसे आस्था की नजर से देखते हुए बछड़े को दूध पिलाकर पूजा पाठ करते देखे जा रहे हैं. वहीं पशुपालक द्वारा भजन कीर्तन का अभी आयोजन किया गया.

ये भी पढ़ेः 12 इंच ऊंचा गाय का बछड़ा.. देख कर रह जाएंगे हैरान!

बछड़े को देखने जुटने लगे लोगः दो मुंह का बछड़ा होने के बाद पशुपालक और उनका परिवार आश्चर्यचकित है. फिलहाल गाय और बच्चा दोनों स्वस्थ बताए जा रहे हैं. इस अजीबो-गरीब बछड़े को देखने के लिए जिले के विभन्न गांव के लोग पहुंच रहे हैं. वहीं पशुपालक ने बताया कि यह गाय का पहला बच्चा था. बछड़े के जन्म के बाद अभी उनका परिवार गाय की सेवा और उसे गुड़ आदि खिलाने में जुटा है.

बछड़े की हुई मौतः कई ग्रामीण लोग इस बछड़े को भगवान शिव का अवतार मानकर गीत नाद के साथ धूप, अगरबत्ती, प्रसाद, चढ़ावा भी चढा रहे थे. शिव मन्दिर प्रांगण में बछड़े को रखा गया था. आज सुबह बछड़े की मौत हो गयी, जिसके बाद उसके शव का क्या किया जाय ग्रामीण इस पर मंथन कर रहे हैं.

''गाय के इस तरह से जेनेटिक बदलाव के साथ बछड़े को जन्‍म देने के पीछे जीनोम में बदलाव जिम्‍मेदार है. पशुओं में म्‍यूटेशन के लिए उनके आंतरिक और बाहरी माहौल जिम्‍मेदार होते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह म्‍यूटेशन क्रॉसब्रीडिंग के दौरान भी हो सकते हैं, लेकिन गांव के लोग आस्था से जोड़कर बछड़े की पूजा अर्चना कर रहे हैं.''-विजय कुमार, पशु चिकित्सक, परबत्ता प्रखंड

ABOUT THE AUTHOR

...view details