बिहार

bihar

कटिहार में शादी के बंधन में बंधे 2 दिव्यांग जोड़े, सामाजिक संस्था की पहल पर धूमधाम से संपन्न हुआ सामूहिक विवाह

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 4, 2023, 7:57 AM IST

Updated : Dec 4, 2023, 8:17 AM IST

Marriage Of Disabled Couples In Katihar: कटिहार में सामाजिक संस्था की पहल पर दिव्यांग जोड़ों की शादी कराई गई. अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के मौके पर कोशी क्षेत्रीय विकलांग विधवा वृद्ध कल्याण समिति ने दो दिव्यांग जोड़ों की सामूहिक शादी का आयोजन किया. आगे पढ़ें पूरी खबर.

कटिहार में दिव्यांग जोड़ों की शादी
कटिहार में दिव्यांग जोड़ों की शादी

कटिहार में दिव्यांग जोड़ों की शादी

कटिहार:बिहार के कटिहार में अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर दिव्यांग जोड़ों की सामूहिक शादी का आयोजन किया गया. जिसके तहत दो दिव्यांग जोड़े अग्नि को साक्षी मानकर परिणय सूत्र में बंध गए. पूरा मामला नगर थाना क्षेत्र के विनोदपुर इलाके का है, जहां दोनों जोड़े सात जन्मों के लिए एक दूसरे के जीवनसाथी बन गए हैं. वहीं इस शादी में परिजनों ने वर-वधू को आशीर्वाद दिया और उनके मंगल जीवन की कीमना की.

अग्नि को साक्षी मानकर परिणय सूत्र बंधे

कटिहार में दिव्यांग जोड़ों की शादी: बताया जा रहा है कि मनोज को बचपन से ही चलने परेसानी होती थी, जिस कारण कहीं भी उसके रिशते की बात नहीं बन पा रही थी. कुछ यही हाल लक्ष्मी का था जो कम रौशनी की वजह से पूरी तरह देख नहीं पाती है. कोसी क्षेत्रीय वृद्ध विधवा विकलांग समिति ने पहल करते हुए दोनों के परिवारों से बात की और फिर दोनों के के रिशता लेकर आई. शादी की बात सुनकर दोनों के परिजनों ने अपनी रजामंदी दी.

धूमधाम से हुई दिव्यांग जोड़ों की सामूहिक शादी

धूमधाम से हुई दो जोड़ों की शादी:बता दें कि स्थानीय सिंधी पंचायत भवन में सामूहिक शादी का आयोजन किया गया. जिसमें दोनों वर-वधू ने एक दूसरे को माला पहनाकर वैवाहिक जीवन में कदम रखा. संस्था के सचिव शिवशंकर रमाणि बताते हैं कि इस आयोजन के दौरान समाज के हर शख्स ने शिरकत की है. नवविवाहित जोड़े को लोगों ने खुशी-खुशी आशीर्वाद दिया और खुशहाल जीवन की कामना की है. इस दौरान नवविवाहित जोड़े को परिवार बसाने के लिये सामान भी दिया गया है.

सभी ने दिया आशीर्वाद

"हमारी संस्था की ओर से दिव्यांग जोड़ों की शादी कराई जाती है. इसके तहत ही एक सामूहिक विवाह का आयोजन हुआ जिसमें दो जोड़ों की शादी कराई गई है. नवविवाहित जोड़े को परिवार बसाने के लिये सामान भी दिया गया है."-शिवशंकर रमाणि, संस्था के सचिव

पढ़ें-Gaya News: घर में दहेज बनी रुकावट तो विकास ने बनाई सोसायटी, संस्था के तहत करवाते हैं अब सामूहिक विवाह

Last Updated : Dec 4, 2023, 8:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details