बिहार

bihar

कटिहार: मानव श्रृंखला बनाने में जुटी कला जत्था की टीम, 19 जनवरी को है कार्यक्रम

By

Published : Dec 31, 2019, 8:20 PM IST

जिले के सभी 16 प्रखंड के बीडीओ को जिला पदाधिकारी की ओर से निर्देश दे दिये गये हैं कि अपने-अपने प्रखंड में मानव श्रृंखला बनाने को लेकर तैयारियां शुरू कर दें. वहीं जिला स्तरों पर 10 सदस्यीय कला जत्था की टीम लोगों को जागरूक कर रही है.

jal jeevan, hariyali in Katihar
jal jeevan, hariyali in Katihar

कटिहार:जिले में 19 जनवरी को नीतीश सरकार की ओर से जन जीवन हरियाली योजना के लिए मानव श्रृंखला जुटाने के लिए जागरुकता अभियान चलाया जाएगा. जिसको लेकर तैयारी जोरों पर है. इसके लिए बुधवार को कला जत्था की टीम घूम-घूमकर लोगों को ज्यादा से ज्यादा जुड़ने का संदेश देगी.

जल,जीवन हरियाली को लेकर मुहिम

जल, जीवन हरियाली योजना की तैयारी
आने वाले 19 जनवरी को जल जीवन हरियाली और नशा मुक्ति के साथ ही दहेज प्रथा और बाल-विवाह को खत्म करने के लिए राज्यव्यापी मानव श्रृंखला बनाई जाएगी. जिसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है. वहीं जिला प्रशासन की ओर से मानव श्रृंखला को लेकर हर स्तर पर लोगों को जोड़ने की तैयारियां तेज हो गई है. जिले में भी कुल 432 किलोमीटर में मानव श्रृंखला बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इसको लेकर नुक्कड़ नाटक भी किए जा रहे हैं.

मानव श्रृंखला बनाने में जुटी कला जत्था की टीम

बीडीओ को मिले निर्देश
जिले के सभी 16 प्रखंड के बीडीओ को जिला पदाधिकारी की ओर से निर्देश दे दिये गये हैं कि अपने-अपने प्रखंड में मानव श्रृंखला बनाने को लेकर तैयारियां शुरू कर दें. वहीं जिला स्तरों पर 10 सदस्यीय कला जत्था की टीम लोगों को जागरूक करने का काम कर रही है.

कला जत्था की टीम पहुंची कटिहार

कई मुद्दों को लेकर जागरुकता अभियान
कला जत्था का टीम हर 15-20 मिनट के अंतर पर मनमोहक और रोचक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे. जिसका विषय जल जीवन हरियाली, बाल विवाह और दहेज प्रथा उन्मूलन और मद्य निषेध होगा. साक्षरता विभाग के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी राजेश कुमार मिश्र ने बताया कि 19 जनवरी को होने वाले मानव श्रृंखला को लेकर जिला प्रशासन की ओर से 3 कला जत्था की टीम को रवाना किया गया है. जो गांव-गांव घूमकर लोगों को संदेश देगी. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मानव श्रृंखला से जुड़ सकें.

Intro:कटिहार

19 जनवरी को मानव श्रृंखला, सामाजिक कुरीतियां मिटाने को लेकर बनायी जाएगी श्रृंखला, जिले में 432 किलोमीटर का रखा गया है लक्ष्य, ज्यादा से ज्यादा लोग इस श्रृंखला में ले भाग इसको लेकर चलाया जा रहा है जागरूकता अभियान, कला जत्था का टीम घूम घूम कर लोगों को ज्यादा से ज्यादा जुड़ने का दे रहे है संदेश।


Body:Anchor_ आगामी 19 जनवरी को जल जीवन हरियाली और नशा मुक्ति के समर्थन में तथा दहेज प्रथा और बाल विवाह मिटाने को लेकर राज्यव्यापी मानव श्रृंखला बनाई जाएगी। कटिहार जिले में भी मानव श्रृंखला को लेकर अभी से तैयारियां शुरू हो गई है। जिला प्रशासन के द्वारा मानव श्रृंखला को लेकर हर स्तर पर लोगों को जोड़ने की तैयारियां तेज हो गई है।

V.O1_ बता दें कि कटिहार जिले में कुल 432 किलोमीटर मानव श्रृंखला बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इस मानव श्रृंखला में ज्यादा से ज्यादा लोग भाग ले और मुख्यमंत्री जी के इस संदेश को सफल बनावे इसके लिए जिला प्रशासन हर स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है। जिला प्रशासन के द्वारा कला जत्था का टीम को रवाना किया गया जो गांव-गांव घूमकर लोगों को यह जागरूक करेगी कि आगामी 19 जनवरी को होने वाले मानव श्रृंखला में ज्यादा से ज्यादा लोग भाग ले।

V.O2_ जिले के सभी 16 प्रखंड के बीडीओ को जिला पदाधिकारी के द्वारा निर्देश दे दिया गया है कि अपने-अपने प्रखंड में मानव श्रृंखला बनाने को लेकर तैयारियां शुरू कर दें। जिला स्तर पर 10 सदस्यीय कला जत्था का टीम लोगों को जागरूक कर रही है। कला जत्था का टीम हर 15-20 मिनट के अंतराल पर आकर्षक एवं रोचक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे जिसका विषय होगा जल जीवन हरियाली, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन तथा मध्य निषेध।

byte1_साक्षरता विभाग के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी राजेश कुमार मिश्र बताते हैं 19 जनवरी को होने वाले मानव श्रृंखला को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा तीन कला जत्था का टीम को रवाना किया गया है जो गांव-गांव घूमकर लोगों को संदेश देगी ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उस मानव श्रृंखला से जुड़े।


Conclusion:19 जनवरी को सामाजिक कुरीतियों के विरोध में बनने वाले मानव श्रृंखला को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से हर स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई है और लोगों को ज्यादा से ज्यादा उस श्रृंखला में सम्मिलित करें इसको लेकर जागरूकता अभियान भी चलाई जा रही है लेकिन अब देखना दिलचस्प होगा कि आगामी 19 जनवरी को जल जीवन हरियाली और नशा मुक्ति के समर्थन में तथा दहेज मुक्ति और बाल विवाह मिटाने को लेकर कितने लोग मानव श्रृंखला में भाग लेंगे और मुख्यमंत्री जी के इस अभियान को सफल बनाएंगे।

ABOUT THE AUTHOR

...view details