बिहार

bihar

कटिहार में गणेश उत्सव की धूम, भक्ति गानों पर जमकर थिरके लोग

By

Published : Sep 7, 2019, 1:48 PM IST

मान्यता है कि गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था. इस वजह से गणपति बप्पा के भक्तों के लिये यह दिन बड़ा माना जाता है.

कटिहार में गणपति बप्पा की धूम

कटिहार:देशभर में गणेश चतुर्थी की धूम है. वहीं, बिहार के सीमांचल में भी गणेश पूजा को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. गणेश चतुर्थी महोत्सव के मौके पर जिले की सड़कों पर लोगों की काफी भीड़ देखने को मिल रही है. वहीं, इसको लेकर सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं.

भक्ति गीतों पर थिरके लोग
कटिहार की सड़कों पर गणपति बप्पा की धूम मची है. हर कोई बप्पा को अपनी तरह से खुश करने में लगा हुआ है. कहीं लोग पटाखे फोड़कर खुशी मना रहे हैं. तो कहीं महिलाएं गणपति के गीतों पर थिरक कर भगवान को खुश करने में जुटी हैं.

भक्ति गीतों पर थिरकती युवतियां

धूमधाम से मनाया जा रहा पर्व- एसडीएम
कटिहार यज्ञशाला कमेटी के सदस्य मनीष कुमार ने जिले के लोगों को गणपति पर्व की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि मेरी कामना है कि गणेश भगवान सभी को सुख, शांति और समृद्धि प्रदान करें. लोकमान्य तिलक ने इस पर्व को राष्ट्रीय और सामाजिक एकता के सांस्कृतिक पर्व के रूप में स्थापित किया था. सभी को हमारी शुभकामनाएं. वहीं, कटिहार सदर एसडीएम नीरज कुमार ने बताया कि कटिहार सबडिवीजन में गणेश पूजा पंडालों के लिये छह लाइसेंस निर्गत किये गये हैं. यह पर्व जिले में धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है.

कटिहार में गणपति बप्पा की धूम

गणेश चतुर्थी की मान्यता
मान्यता है कि गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था. इस वजह से गणपति बप्पा के भक्तों के लिये यह दिन बड़ा माना जाता है. इस दिन गणपति बप्पा को घर में लाया जाता है. वहीं, पूरे दस दिन तक भगवान गणेश की पूजा-पाठ कर जश्न मनाया जाता है.

Intro:......देश भर में गणेश चतुर्थी की धूम हैं .....। बिहार के सीमाँचल में भी पूजा को लेकर खासा उत्साह हैं । कटिहार में गणेश चतुर्थी महोत्सव के मौके पर लोगों की भीड़ सड़कों पर उतर आयी और लोगों ने गणपति बप्पा मोरया की संगीत पर देर रात तक जमकर जश्न मनाया और एक - दूसरे की शुभकामनाएं दी......। जिला प्रशासन ने इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये थे ......।


Body:......यह दृश्य कटिहार की सड़कों का हैं जहाँ गणपति बप्पा की धूम मची हैं । हर ओर कोई पटाखे छोड़ रहा हैं तो कोई गणपति बप्पा की संगीत पर थिरक रहा हैं.....। महिलाओं की बात ही निराली हैं .....। उसने भी आशियाने की दहलीज से बाहर निकल गणपति के विसर्जन में जमकर थिरके और जश्न मनाया .....। इस मौके पर कटिहार यज्ञशाला कमिटि के सदस्य मनीष कुमार ने गणपति बप्पा मोरया पूजा की लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए बताया कि गणेश चतुर्थी पूजनोत्सव के विसर्जन के पावन अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं देता हूँ और भगवान से मेरी कामना हैं कि भगवान गणेश के आशीर्वाद से सभी को सुख , शांति और समृद्धि प्राप्त हों । लोकमान्य तिलक ने भी इस पर्व को राष्ट्रीय और सामाजिक एकता के सांस्कृतिक पर्व के रूप में स्थापित किया था , सभी को हमारी शुभकामनाएं .....। कटिहार सदर एसडीएम नीरज कुमार ने बताया कि कटिहार सबडिवीजन में गणेश पूजा पंडालों के लिये छह लाइसेंस निर्गत किये गये हैं और पूरे जिले में धूमधाम से यह पर्व मनाया जा रहा हैं ......।


Conclusion:देश के अलग - अलग राज्यों में पूजा का विधान हैं । जिस प्रकार पश्चिम बंगाल में माँ दुर्गा की पूजा , बिहार में सूर्यदेव छठ पूजा की जाती हैं , उसी प्रकार महाराष्ट्र में गणेश पूजा देखते ही बनती हैं लेकिन यह धूम धीरे - धीरे देशभर में फैल रहा हैं । मान्यता हैं कि गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था । इस वजह से गणपति बप्पा के भक्तोँ के लिये यह दिन बड़ा माना जाता हैं । इस दिन गणपति बप्पा को घर मे लाया जाता हैं और पूरे दस दिन तक भगवान गणेश की पूजा - पाठ और जश्न मनाया जाता हैं । गणपति बप्पा मोरया , मंगलमूर्ति मोरया .....।

ABOUT THE AUTHOR

...view details