बिहार

bihar

कैमूर के मोहनिया अनुमंडलीय अस्पताल से लावारिश नवजात गायब, आयुष चिकित्सक की भूमिका संदिग्ध

By

Published : Aug 17, 2022, 5:32 PM IST

Updated : Aug 17, 2022, 6:22 PM IST

लावारिस नवजात बच्ची
लावारिस नवजात बच्ची ()

कैमूर में लावारिश हालात में मिली नवजात बच्ची का इलाज के बाद अस्पताल से गायब होने का मामला आया है. मामले में मोहनिया अनुमंडलीय अस्पताल प्रबंधन और कर्मचारी की भूमिका संदिग्ध है. पढ़ें पूरी खबर..

कैमूर(भभुआ): बिहार के कैमूर जिले के पन्नापुर पंचायत में एक नवजात बच्ची को परिजनों ने लावारिश हालात में छोड़ दिया. कुआं के पास बच्ची के रोने की आवाज सुनकर ग्रामीण वहां पहुंचे. ग्रामीण बच्ची को लेकर मोहनिया अनुमंडलीय अस्पताल (Mohania Subdivision Hospital In Kaimur) पहुंचे, जहां उसका इलीज चल रहा था. इसी बीच मोहनियां अनुमंडलीय अस्पताल में तैनात आयुष डॉक्टर बच्ची को चोरी अपने घर ले जाने का आरोप लग रहा है. अस्पताल से बच्ची के गायब होने की जानकारी (New Born Girl Missing From Mohania) मिलते ही ग्रामीण अस्पताल पहुंचे और दोषी लोगों पर कार्रवाई की मांग की. वहीं इस मामले में अस्पताल प्रबंधन और पुलिस-प्रशानिक कुछ बोलने से कतरा रहे हैं.

पढ़ें-पूर्णिया के सदर अस्पताल से बच्चा चोरी, 5 माह का नवजात उठाकर बच्चा चोर फरार

"पन्नापुर पंचायत के अहिनौरा से कल एक नवजात बच्ची लेकर ग्रामीण इलाज के लिए अस्पताल लेकर पहुंचे थे. इलाज के बाद मोहनियां अनुमंडलीय अस्पताल के आयुष डॉक्टर बच्ची को चुपके से अपने घर कुदरा लेकर चले गए, जो गैरकानूनी है. जिला प्रशासन से हमारी मांग है कि मामले की जांच कर कानूनी कार्रवाई की जाय."-शिव जी, समाजसेवी मोहनिया

क्या है मामलाः मोहनिया अनुमंडलीय अस्पताल में कार्यरत आयुष डॉक्टर को जब एक नवजात बच्ची को उसकी मां कुआं के पास उस छोड़ फरार हो गई है और बच्ची को इलाज के उसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बच्ची के इलाज के बाद आयुष डॉक्टर अस्पताल प्रबंधन को बिना जानकारी दिये और बिना किसी कानूनी प्रक्रिया को पूरी किये वे अपने घर लेकर चले गये. इसकी जानकारी मिलते ही अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ ग्रामीणों ने हंगामा भी किया. वहीं मोहनियां अनुमंडलीय अस्पताल में यह चर्चा का विषय बना हुआ है.


गांव के कुआं के पास नवजात को छोड़कर परिजन फरारःपन्नापुर पंचायत निवासी पैक्स अध्यक्ष आशुतोष सिंह ने बताया कि उनके भतीजे की ओर से सूचना मिली कि गांव के कुआं के पास एक नवजात बच्ची फेंकी हुई है तो तत्काल वहां पहुंचे और बच्ची को मोहनिया अनुमंडलीय में इलाज के लिए लेकर गये. अस्पताल से इलाज के बाद एक चिकित्सक अपने साथ लेकर चले गये. प्रशासन जांच कर इसमें आगे की कार्रवाई करे.

"आज देश में कई राज्य ऐसे हैं, जहां लड़के-लड़कियों के अनुपात में काफी अंतर है, जिसको लेकर सरकार कई योजना चला रही है. उसके बाद भी बच्ची को जन्म के बाद मार दिया जाता है या मां के गर्भ में भूर्ण हत्या कर दी जाती है. मोहनिया में एक लावारिश बच्ची को किसी ने छोड़ दिया था. समाज के लोगों को बेटी की सुरक्षा और शिक्षा के लिए आगे आना चाहिए."-आशुतोष सिंह, पैक्स अध्यक्ष,पान्नापुर मोहनिया


पढ़ें-औरंगाबाद सदर अस्पताल में हड़कंप, सुई देने के नाम पर अनजान महिला नवजात को लेकर हुई फरार

Last Updated :Aug 17, 2022, 6:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details