बिहार

bihar

बिरसा मुंडा की 146वीं जयंती: मंत्री जमा खान बोले- कम उम्र में ही आदिवासी उत्थान के लिए दिया बलिदान

By

Published : Nov 22, 2021, 7:28 PM IST

म
म ()

भगवान बिरसा मुंडा (Birsa Munda) की 146वीं जयंती समारोह में पहुंचे मंत्री जमा खान (zama Khan) ने कहा कि 25 साल से भी कम उम्र में उन्होंने अंग्रेजों से टक्कर लिया और आदिवासी उत्थान के लिए अपना बलिदान दिया.

कैमूरःभभुआ के संजय वाटिका में सोमवार को अखिल भारतीय गोड़ आदिवासी संघ ने स्वतंत्रता सेनानी और महान आदिवासी जननायक भगवानबिरसा मुंडा(Birsa Munda) की 146वीं जयंती समारोह का आयोजन किया. इस मौके पर अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान (zama Khan) ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की. मौके पर कई नेता और पदाधिकारी भी शामिल रहे.

ये भी पढ़ें-अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला: शाहनवाज हुसैन ने किया बिहार दिवस समारोह का शुभारंभ

इस आयोजन में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मो. जमा खान ने भगवान बिरसा मुंडा के योगदान को याद किया. लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि महान स्वतंत्रता सेनानी ने 25 साल से भी कम उम्र में अंग्रेजों से टक्कर लिया था. अपने कम उम्र में आदिवासी उत्थान के लिए अपना बलिदान दे दिया.

देखें वीडियो

साथ ही साथ उन्होंने बताया कि इन्होंने हमारे देश एवं समाज के लिए रात दिन एक कर अंग्रेजों से लोहा लेकर देश को आजाद कराया. आज हम लोग जो भी हैं इन्हीं स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान से हैं. हम लोग आजाद है. हम लोग इनके कार्यों को अपने जीवन में कभी नहीं भुलाएंगे. इनके अपनाए गए सही रास्ते पर ही हमलोगों को चलकर देश के लिए काम करना होगा.

ये भी पढ़ें-दारू के नाम पर दुल्हन के बेडरूम से बाथरूम तक घुस रही पुलिस.. भड़कीं राबड़ी ने नीतीश को बताया तानाशाह

इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में जिला कल्याण पदाधिकारी और कई स्थानीय नेता भी शामिल रहे. सब ने इस मौके पर भगवान बिरसा मुंडा के किए गए कार्यों को याद किया और उनके पद चिन्हों पर चलने की बात कही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details