बिहार

bihar

जिला विधिक सेवा प्राधिकार की थर्ड जेंडर के साथ की बैठक, सुनी गई किन्नरों की परेशानी

By

Published : Oct 29, 2021, 7:58 PM IST

कैमूर में रहने वाले किन्नरों को उनके अधिकारों से अवगत कराने और उनकी परेशानियों को सुनने के लिए विधिक सेवा प्राधिकार की एक बैठक आयोजित की गई. जिसमें शहर के कई किन्नरों ने बैठक में भाग लिया.

कैमूर
कैमूर

कैमूरःभभुआ अनुमंडल क्षेत्र के जिला समाहरणालय स्थित सभागार में कैमूर जिला विधिक सेवा प्राधिकार से जुड़े लोगों ने थर्ड जेंडर (Third Gender) यानी किन्नरों के साथ बैठक की. इस बैठक में जिला विधिक सेवा प्राधिकार (District Legal Services) द्वारा विधिक जागरूकता अभियान के तहत किन्नरों को उनके अधिकारों से अवगत कराया गया.

ये भी पढ़ेंःरोहतास: विधिक सेवा प्राधिकार ने निकाली प्रभात फेरी, दिसंबर में लगेगा राष्ट्रीय लोक अदालत

इस बैठक में जिला प्रशासन की ओर से वरीय उप समाहर्ता जुलेखा कीर्ति भी शामिल हुई. जहां किन्नरों ने बताया कि पहली बार कैमूर जिला प्रशासन द्वारा उन लोगों को ससम्मान से बुलाकर बैठक की गई है. इससे उन लोगों का मनोबल काफी बढ़ गया है. उन्हें एहसास हुआ है कि समाज में उनकी भी अहमियत है.

देखें वीडियो
विधिक सेवा से जुड़े अधिकारियों ने भी किन्नरों के अधिकारों के बारे में जानकारी दी. साथ ही जिला प्रशासन की ओर से मिलने वाली तमाम तरह की सुविधाओं के बारे में जानकारियां दी गई. ताकि उसका अधिक से अधिक लाभ किन्नरों को मिले. अधिकारियों ने बताया कि थर्ड जेंडर के लिए विशेष तरह के पहचान पत्र भी निर्गत किए जाएंगे. ताकि इन लोगों को अपनी पहचान को लेकर कोई दिक्कत न हो.

ये भी पढ़ेंः32 ADJ को जिला विधिक सेवा प्राधिकार में सचिव पद पर किया पदस्थापित, अधिसूचना जारी

बता दें की हमारे समाज में आज भी किन्नर जाति के लोगों को सम्मान नहीं मिलता. उन्हों निम्न स्तर का आका जाता है. लेकिन सराकर अब किन्नरों को उत्थान और समाज में उनकी स्थिति को सुधारने के लिए कई तरह के लाभ उन्हें दे रही है. साथ ही उनके साथ होने वाले दुरव्यवहार के खिलाफ कई कानुन भी बनाए गए हैं. जिसका लाभ उठाकर वो अपने अधिकार की लड़ाई लड़ सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details