बिहार

bihar

जिला जज ने विधिक जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

By

Published : Sep 18, 2021, 10:38 AM IST

जागरूकता रथ

भभुआ व्यवहार न्यायालय परिसर में विधिक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. जहां जिला जज ने हरी झंडी दिखाकर 6 जागरुकता रथों को रवाना किया.

कैमूर:भभुआ व्यवहार न्यायालय परिसर में विधिक जागरुकता कार्यक्रम (Legal Awareness Program) आयोजित किया गया और लोगों को जागरूक करने के लिए 6 रथ रवाना किये गये. जिसे जिला जज (District Judge) ने हरी झंडी दिखाकर रथों को रवाना किया. इसके माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा और उन्हें सरकार की तरफ से चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें-नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को वैक्सीनेशन के लिए किया जा रहा जागरूक, काम आ रही तरकीब

यह अभियान ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ विद्यालय स्तर पर भी संचालित किया जा रहा है. विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा डिजिटल इंडिया, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास, निपुण भारत मिशन, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, वरीय नागरिकों के अधिकार, कोविड टीकाकरण, अटल पेंशन योजना, स्वयंसेवी संस्था एवं मुफ्त इलाज दवा का शुभारंभ किया गया है. इसके माध्यम से लोगों को विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है.

ये भी पढ़ें- बेतिया में रंग लाया जागरुकता अभियान, कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर उमड़ने लगी है भीड़

इस संबंध में जिला जज सम्पूर्णा नंद तिवारी ने बताया कि इसके माध्यम से आमजन को सभी सरकारी सुविधाओं को सरलता से प्राप्त करने के लिए जागरूक किया जाएगा. कानूनी अड़चनों से राहत दिलाने में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के माध्यम से आमजन को बताया जाएगा. इसके लिए प्रशिक्षित पारा विधिक स्वयंसेवकों एवं विद्वान पैनल अधिवक्ता की प्रतिनियुक्ति की गई है.

उन्होंने बताया कि केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लेकर जागरूक किया जाएगा. इसके बारे में जिले के सभी लोगों को अवगत कराया जा रहा है. उनके अधिकार क्या हैं, उनको क्या-क्या सरकारी सुविधा मिलनी है, उसके बारे में जानकारी करके प्राप्त कर क्षेत्र के विकास में सहभागी बनें. अपने अधिकारों के बारे में जान सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details