बिहार

bihar

जहानाबाद के राजेश रंजन ने UPSC परीक्षा में सफल होकर जिले का नाम किया रोशन

By

Published : Sep 25, 2021, 7:16 AM IST

Rajesh Ranjan

यूपीएससी का परीक्षा परिणाम घोषित हो गया है. जहानाबाद के राजेश रंजन ने इस प्रतिष्ठित परीक्षा में सफलता अर्जित कर जिले का नाम रोशन किया है.

जहानाबाद:यूपीएससी (UPSC) का फाइनल रिजल्ट जारी हो गया है. इसमें बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले शुभम कुमार (Shubham Kumar) ने टॉप किया है. वहीं, जहानाबाद के लाल राजेश रंजन ने यूपीएससी (Union Public Service Commission) की परीक्षा में 512वां रैंक पाकर जिले का नाम रोशन किया है. राजेश ने साबित किया है कि मेहनत रंग लाती है. वे पहले ही बीपीएससी (BPSC) की परीक्षा में सफलता का परचम लहरा चुके हैं.

ये भी पढ़ें: 2019 में था 290 रैंक... 2020 में बने UPSC टॉपर, बोले शुभम- यकीन नहीं था

राजेश रंजन बचपन से ही मेधावी छात्र थे. उनकी प्रारंभिक शिक्षा जहानाबाद के बाल विद्या निकेतन स्कूल से हुई. दसवीं में उन्होंने 9.6 सीजीपीए प्राप्त किया था. राजेश ने संत माइकल स्कूल से 12वीं की पढ़ाई की. इसके बाद एनआईटी राउरकेला (NIT Rourkela) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक (B.Tech) की डिग्री हासिल की.

ये भी पढ़ें: UPSC 2020 Result: दवा दुकानदार के बेटे प्रवीण ने हासिल किया देशभर में 7वां रैंक

बीटेक की डिग्री लेने के बाद राजेश ने 2 वर्षों तक मारुति सुजुकी में बतौर इंजीनियर काम भी किया लेकिन सिविल सेवा में जाना उनका सपना था. अपने इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. अपने प्रथम प्रयास में ही राजेश ने बीपीएससी में 231 वां रैंक हासिल किया था. अब यूपीएससी में पूरे भारत में 512वां रैंक हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है.

उन्होंने बताया कि उनकी इस सफलता में बड़े भाई राजीव रंजन का काफी योगदान है. राजेश का सपना बतौर एक सिविल सर्वेंट बिहार में शिक्षा के क्षेत्र में काफी अहम बदलाव लाने का है. राजेश के बड़े भाई ने बताया कि यह सफलता छोटे भाई के कठिन परिश्रम और लगन से मिली है.

ये भी पढ़ें: UPSC 2020 Result: पिता फेरी लगाकर बेचते थे कपड़े, बेटा बना IAS

ABOUT THE AUTHOR

...view details