बिहार

bihar

मुआवजे की मांग को लेकर नाराज किसानों का प्रदर्शन, NH-83 पर चौड़ीकरण का काम रोका

By

Published : Jan 29, 2022, 7:34 PM IST

जमीन का उचित मुआवजा नहीं मिलने से नाराज किसानों ने नेशनल हाईवे 83 पर सड़क चौड़ीकरण कार्य को रुकवा दिया. इस दौरान किसानों ने जमकर हंगामा भी किया. बाद में भू-अर्जन पदाधिकारी ने मौके पर पहुंचकर लोगों को शांत करवाया.

किसानों का विरोध प्रदर्शन
किसानों का विरोध प्रदर्शन

पटनाःनदौल के पास पटना-गया NH 83 (Patna Gaya NH 83) के निर्माण कार्य को किसानों ने घंटों रुकवा दिया और जमकर विरोध प्रदर्शन (Farmers Protest In Patna) किया. दरअसल किसान जमीन का उचित मुआवजा नहीं मिलने से नाराज थे. बाद में मौके पर पहुंचे भूअर्जन पदाधिकारी ने लोगों को मुआवजे का आश्वासन देकर शांत कराया. तब जाकर काम दोबारा शुरू हुआ.

यह भी पढ़ेंः सीतामढ़ी में किसानों का प्रदर्शन, चीनी मिल चालू करने समेत कई मांगों का सौंपा ज्ञापन

पटना से गया वाया डोभी तक नेशनल हाईवे 83 पर सड़क चौड़ीकरण के कार्य का किसान लगातार विरोध कर रहे हैं. शनिवार को भी मसौढ़ी और जहानाबाद जिला की सीमा पर स्थित कोडीहरा के पास किसानों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए निर्माण कार्य को रुकवा दिया और घंटों विरोध प्रदर्शन किया.

ये भी पढ़ें:ललन सिंह ने फिर की विशेष राज्य के दर्जे की मांग.. कहा- 'पिछड़ापन दूर होगा, ट्रांसफॉर्म इंडिया होगा'

दरअसल एनएच के निर्माण कार्य में किसानों की जमीन जा रही है. लेकिन किसानों की रैयत जमीन को सरकारी जमीन बताकर उसे अधिग्रहण किया गया है. सरकार को भूमि अधिग्रहण के रूप में सारे कागजात भी दे दिए गए हैं. बावजूद मुआवजा देने की मांग पर प्रशासन की और से दबाव बनाया जा रहा है.

ऐसे में किसान उग्र हो गए और प्रदर्शन करते हुए काम को रुकवा दिया. सभी किसानों ने अपने-अपने जमीन के मूल दस्तावेज एलपीसी दिखाते हुए मुआवजे की मांग की. मौके पर पहुंचे जहानाबाद भू-अर्जन पदाधिकारी ने लोगों को मंगलवार तक का समय दिया है. उन्होंने जमीन के दस्तावेज जमाकर उन्हें उचित मुआवजा देने का आश्वासन दिया. तब जाकर के मामला शांत हुआ है और विरोध प्रदर्शन खत्म हुआ.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details