बिहार

bihar

जहानाबाद:DM ने बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर की प्रेस कॉन्फ्रेंस, तैयारियों का दिया विवरण

By

Published : Oct 27, 2020, 10:32 AM IST

जिले में विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर जिला पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने प्रेस वार्ता का आयोजन किया. इस दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में अब तक आचार संहिता के 12 मामले दर्ज किए गए हैं और 60 चेक पोस्ट बनाए गए हैं.

district collector and sp discuss about assembly elections 2020
प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन

जहानाबाद: जिले में विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर समाहरणालय के सभा कक्ष में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया. जिला पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने प्रेस वार्ता का आयोजन कर जिले में शांतिपूर्ण और भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराए जाने को लेकर चर्चा की.

पारा मिलिट्री फोर्स की व्यवस्था
इस प्रेस वार्ता में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर पारा मिलिट्री फोर्स की व्यवस्था की गई है. मतदान 7:00 बजे से 5:00 बजे तक कराया जाएगा. जिला पदाधिकारी ने बताया कि जो भी बाहरी व्यक्ति जिले में प्रचार-प्रसार और किसी भी प्रत्याशी के मदद के लिए आए हैं, उन्हें 5:00 बजे के बाद जिला छोड़ देने का आदेश दिया गया है. इसके बाद अगर पकड़े गए तो, उनपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

12 मामले दर्ज
जिले में आचार संहिता के 12 मामले दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही 60 चेक पोस्ट बनाए गए हैं. चुनाव के दिन आवश्यक सेवा छोड़कर किसी भी वाहन चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. सभी मतदाता को मतदान केंद्रों पर मास्क लगाकर ही मतदान करने की अनुमति होगी. वहीं लगभग जिले में 20 लाख रुपये नगर भी बरामद किए गए है. चुनाव के मद्देनजर पुलिस के माध्यम से लगातार छापेमारी कर कई हथियार भी बरामद किए गए हैं.

12 हजार कर्मी की तैनाती
जिले में कुल 1180 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मतदान केंद्र के 100 मीटर की दूरी पर किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी. तीनों विधानसभा क्षेत्र के लिए 92 सेक्टर प्राधिकारी बनाए गए हैं. 92 पुलिस पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त की गई है और 12 हजार कर्मी लगाए गए हैं. तीनों विधानसभा क्षेत्र में 15 सुपर जोनल पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है. तीनों विधानसभा क्षेत्र में 7 लाख 99 हजार 61 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

प्रलोभन दिखाकर मतदान करवाने वालों पर कड़ी कार्रवाई
कोई भी व्यक्ति अगर मतदाताओं को डराने, धमकाने या प्रलोभन देकर मतदान कराने की कोशिश कराने पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी. कोविड-19 को देखते हुए सभी मतदान केंद्रों पर सैनिटाइज किया जा रहा है. मतदान के लिए जिला प्रशासन के माध्यम से पीपीई कीट भी उपलब्ध कराया गया है. सभी मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर और पेयजल की व्यवस्था की गई है. जिला पदाधिकारी पुलिस अधीक्षक ने लोगों से अपील किया है कि जिले में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details