बिहार

bihar

हार्डकोर नक्सलियों की संपत्ति होगी जब्त, पुलिस ने ED को दी जानकारी

By

Published : Jan 30, 2021, 7:37 PM IST

शीर्ष नक्सली नेता अरविंद यादव उर्फ अविनाश, प्रवेश दा उर्फ अनूज सोरेन और पिंटू राणा के रिश्तेदारों की संपत्ति को जब्त करने के लिए ईडी की टीम तैयारी में जुट गई है. बिहार, झारखंड, बंगाल, पंजाब, मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में नक्सलियों की संपत्ति को जब्त किया जाएगा. इन सारी संपत्तियों का ब्यौरा जिला प्रशासन ने ईडी को सौंप दिया है.

Naxalites in Jamui
Naxalites in Jamui

जमुई:नक्सलियों और नक्सलवाद को पूरी तरह से खत्म करने के लिए पुलिस अब नक्सलियों की आर्थिक इनकम पर हमला करने की तैयारी में जुट चुकी है. जानकारी के मुताबिक पुलिस ने ईडी को संपत्ति और परिजनों की सारी जानकारी दी है. बताया जा रहा है कि शीर्ष नक्सली नेता अरविंद यादव उर्फ अविनाश, प्रवेश दा उर्फ अनूज सोरेन और पिंटू राणा नक्सलियों के परिजनों की संपत्ति को ईडी जब्त करने की तैयारी की जा रही है.

रिश्तेदारों की भी जब्त होगी संपत्ति
बताया जाता है कि भाकपा माओवादी के आधा दर्जन से अधिक नक्सली सदस्य और केंद्रीय कमेटी के सदस्य जो मूल रूप से इसी इलाके में रहने वाले हैं. उनकी और उनके रिश्तेदारों की संपत्ति को जब्त की जाएगी. इसको लेकर जमुई की पुलिस ने ईडी को सारी जानकारियां दे दी है.

ईडी को दी गई जानकारियां
नक्सली प्रवक्ता अरविंद यादव उर्फ अविनाश दा करोड़ों का मालिक है. अरविंद यादव के घर सोनो प्रखंड के अगहरा सहित उनकी पत्नी, ससुर, साले सहित उन रिश्तेदारों की संपत्ति जो पश्चिम बंगाल के आसनसोल, पंजाब, दुर्गापुर, दुमका, लखीसराय, मुंगेर के अलावा बनारस में फैली है. उस पर कार्रवाई की जाएगी.

पूर्वी बिहार और पूर्वोत्तर झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी के प्रवक्ता अरविंद यादव उर्फ अविनाश

यह भी पढ़ें -जमुई: भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब बरामद, 2 बाइक जब्त, तस्कर फरार

दूसरे स्थान पर पिंटू राणा
भाकपा माओवादी संगठन के नक्सली कमांडर पिंटू राणा संगठन में सबसे दूसरे स्थान पर सबसे अधिक संपत्ति वाले हैं. रिश्तेदारों के नाम से पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों में 50 लाख से अधिक की संपत्ति का जिक्र किया गया है.

नक्सली कमांडर पिंटू राणा

अनूज सोरेन के पास करोड़ों की संपत्ति
जबकि शीर्ष नक्सली नेता और भाकपा माओवादी संगठन के केंद्रीय टीम के सचिव प्रवेश दा उर्फ अनुज सोरेन के पास भी झारखंड के हजारीबाग के अलावा हाजीपुर, लखीसराय, मुंगेर सहित अन्य जिलों में भी वह अपने रिश्तेदारों और सहयोगियों के नाम से काफी तादात में रुपए जमा कर रखे हैं. सूत्रों के मुताबिक कभी भी ईडी की टीम इन तीनों नक्सलियों के परिजनों की संपत्ति को जब्त कर सकती है.

केंद्रीय कमेटी के सचिव प्रवेश दा

यह भी पढ़ें -नक्सलियों से खिलाफ 'साइ ऑप्स' नया हथियार, माओवादियों को उन्हीं की भाषा में दे रहे जवाब

ABOUT THE AUTHOR

...view details