बिहार

bihar

सड़क किनारे छुपाकर रखा 20 किलो आइईडी बरामद, निशाने पर थे CRPF जवान

By

Published : Jan 30, 2021, 8:36 PM IST

जमुई के पास बिहार-झारखंड की सीमा पर स्थित जंगल में सीआरपीएफ द्वारा सर्च अभियान चलाया गया. इस दौरान पुलिस व सीआरपीएफ को बड़ी सफलता मिली है. अभियान के दौरान माओवादियों के द्वारा सुरक्षाबलों को टारगेट करने के लिए सड़क के किनारे बीस किलो शक्तिशाली आइईडी रखा गया था. इसे एक चट्टान में झाड़ी में छिपाकर रखा गया था.

नष्ट किया गया कंटेनर बम
नष्ट किया गया कंटेनर बम

जमुई: बिहार-झारखंड की सीमा पर स्थित जंगल में सीआरपीएफ द्वारा चलाए जा रहे सर्च अभियान के दौरान पुलिस व सीआरपीएफ को बड़ी सफलता मिली है. अभियान के दौरान माओवादियों के द्वारा सुरक्षाबलों को टारगेट करने के लिए सड़क के किनारे बीस किलो शक्तिशाली आइईडी रखा गया था. इसे एक चट्टान में झाड़ी में छिपाकर रखा गया था.

खोजी कुत्तों ने ढूंढा आइईडी
बताया जाता है कि नक्सल गतिविधि की सूचना पर सीआरपीएफ सेवन बटालियन द्वारा सर्च अभियान चलाया जा रहा था. अभियान के दौरान सीआरपीएफ के अधिकारीयों को सूचना मिली कि माओवादियों के द्वारा पुलिस को निशाना बनाने के लिए गुनियाथर में आइईडी लगाया गया है. सूचना पर सीआरपीएफ व भेलवाघाटी पुलिस द्वारा खोजी कुत्ते के सहयोग से गुनियाथर के जंगली इलाके को खंगाला गया.

ये भी पढ़ें- गया: सरकारी स्कूल के बच्चे बनाएंगे रोबोट, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी दे रहा प्रशिक्षण

बैटरी से जुड़ा था आइईडी का कनेक्शन
बिहार की सीमा से महज ढाई सौ मीटर अंदर गुनियाथर के कडरबंधवा में बीस किलोग्राम शक्तिशाली कंटेनर बम बरामद किया गया. कंटेनर बम को पत्थर के पास उगे झाड़ी में छिपाकर लगया गया था. झाड़ी के कुछ हीं दूरी पर दूसरे पत्थर के पास आइईडी से जोड़े गए तार को बैटरी में लगाकर रखा गया था. जिसे पुलिस द्वारा बरामद कर लिया गया.

कंटेनर बम को किया गया नष्ट
इधर कंटेनर बम को बरामद किए जाने के बाद सीआरपीएफ की बीडीडीएस टीम द्वारा मौके पर पहुंचकर विस्फोट कर कंटेनर बम को नष्ट कर दिया गया. कंटेनर बम को नष्ट किए जाने के धमाके से पूरा क्षेत्र थर्रा उठा. अभियान में सीआरपीएफ सेवन बटालियन के कमांडेट भरत भुषण जगमोला, सहायक कमांडेंट अजय कुमार, भेलवाघाटी के थाना प्रभारी प्रशांत कुमार, एसआई श्याम बाबू राठौर आदि शामिल थे.

ये भी पढ़ें- ठंड में हवाई चप्पल पहनकर बच्चे कैसे देंगे परीक्षा?, CM ने कहा- आपदा विभाग की है नजर

मिली थी नक्सल गतिविधि की सूचना
इस बाबत भेलवाघाटी के थाना प्रभारी प्रशांत कुमार ने बताया कि नक्सल गतिविधि की सूचना पर सीमाई क्षेत्र में अभियान चलाया जा रहा था. अभियान के दौरान गुनियाथर कडरबंधवा स्थित पत्थर के चट्टान के पास झाड़ी में छिपाकर रखे गए बीस किलोग्राम का शक्तिशाली कंटेनर बम बरामद किया गया. बरामद किए गए बम को विस्फोट कर निष्क्रिय कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details